दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले, गृह मंत्री अमित शाह ने कल बुलाई सर्वदलीय बैठक

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 14, 2020 | 18:19 IST

Covid Cases in Delhi and All Party Meeting: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

Home Minister Amit Shah to chair all-party meeting on COVID-19 crisis tomorrow
दिल्ली: कोरोना के बढ़ते केस, शाह ने कल बुलाई सर्वदलीय बैठक 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही है बढ़ोत्तरी
  • बढ़ते मामलों और ताजा हालातों के लेकर सोमवार को अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • बैठक में बीजेपी, कांग्रेस औऱ आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों के नेता लेंगे भाग

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus)  के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल यानि सोमवार को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting ) बुलाई है। बैठक में दिल्ली के ताजा हालातों को लेकर चर्चा की जाएगी और सभी दलों के नेताओं से राय ली जा सकती है। इससे पहले आज ही गृह मंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री, उपराज्यपाल और उपमुख्यमंत्री के साथ बैठक कर ताजा हालातों की समीक्षा की थी।

11 बजे होगी बैठक

बैठक के बारे में आमंत्रण मिलने की पुष्टि करते हुए दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा, 'मुझे केंद्रीय गृह मंत्रालय से संदेश मिला है कि दिल्ली और पूरे देश में कोविड 19 की स्थिति पर कल एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है।' यह बैठक सोमवार सुबह 11 बजे गृह मंत्रालय में होगी जिसमें भाजपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और BSP के अध्यक्ष शामिल होंगे।

आज ही की थी शाह ने बैठक

 गृह मंत्री शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है जिससे राजधानी में 8000 बेड बढ़ जाएँगे। यह कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं से लेस होंगे।   केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के कन्टेनमेंट जोन में मरीज के संपर्क में आए लोगों की पहचान (कांटेक्ट मैपिंग) अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा। जिसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी। 

किया जाएगा सर्वे

गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के कन्टेनमेंट जोन में मरीज के संपर्क में आए लोगों की पहचान (कांटेक्ट मैपिंग) अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा। जिसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी। अमित शाह ने यह भी कहा कि साथ ही अच्छी तरह मोनिटरिंग हो सके इस लिए कन्टेनमेंट जोन में हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जाएगी। 

तीन गुना टेस्टिंग

गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढाकर दो गुना किया जायेगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जायेगा। साथ ही कुछ दिन बाद कन्टेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर