1 मई से 18+ को कैसे लगेगी कोरोना वैक्सीन, कई राज्यों ने कहा-हमारे पास टीके की कमी

Corona Vaccination in India : एक मई से 18 साल के ऊपर लोगों को टीका लगाए जाने के सवाल पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि उनकी सरकार के पास अभी टीका उपलब्ध नहीं है।

How 18+ vaccination drive will start, many states facing shortage of Corona vaccine
कई राज्यों ने कहा-हमारे पास टीके की कमी।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को लगाया जाएगा कोरोना का टीका
  • कोविन एप पर हो रहा रजिस्ट्रेशन, राज्यों ने कहा-उनके पास टीके की कमी
  • हर्षवर्धन बोले-देश में पर्याप्त मात्रा में टीके, लोगों को डराएं नहीं राज्य सरकारें

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के दायरे में युवा वर्ग को शामिल करने के लिए सरकार एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने जा रही है। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन भी हो रहा है लेकिन कई राज्यों में टीके की कमी सामने आई है। राज्यों ने संकेत दिया है कि वे एक मई से इस अभियान को आगे बढ़ा पाने में असमर्थ हैं। राज्यों ने टीके की मांग को लेकर केंद्र सरकार का दरवाजा खटखटाया है तो कुछ प्रदेशों का दावा है कि उनके पास कुछ दिनों का ही वैक्सीन का स्टॉक बचा है। राज्यों के इस रुख के बाद एक मई से 18 साल से ऊपर लोगों को टीक लग पाएगा या नहीं, इस पर संदेह पैदा होने लगा है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में टीके का पर्याप्त डोज है। उन्होंने राज्यों से 'भय न फैलाने' का अनुरोध किया है।

कई राज्यों में टीके की कमी 
महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों की शिकायत है कि वे टीके की कमी का सामना कर रहे हैं। ऐसी रिपोर्टें भी हैं कि कई राज्यों में टीकाकरण केंद्रों को समय से पहले बंद किया गया है और कई जगहों पर वैक्सीन कम पड़ने पर लोगों को लौटाया गया है। 

हमारे पास अभी टीका नहीं-सत्येंद्र जैन
एक मई से 18 साल के ऊपर लोगों को टीका लगाए जाने के सवाल पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि उनकी सरकार के पास अभी टीका उपलब्ध नहीं है। वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हमने कंपनियों से अनुरोध किया है। कंपनियों से टीका जब हमें मिलेगा तो उसके बारे में जानकारी दी जाएगी। जैन ने कहा कि बीते तीन दिनों में राजधानी में संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट में गिरावट आई है और इससे उम्मीद जगी है। 

महाराष्ट्र ने सबसे पहले टीके की कमी की शिकायत की
कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र ने सबसे पहले टीके की कमी होने का हवाला दिया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को कहा कि राज्य कोरोना टीके की कमी का सामना कर रहा है। उन्होंने केंद्र सरकार से प्रत्येक सप्ताह टीके का 40 लाख डोज उपलब्ध कराने की मांग की। यह राज्य कोविड-19 संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश में संक्रमण के रोजाना जितने मामले आते हैं उनमें से आधे से अधिक संख्या इसी राज्य से होती है। 

पंजाब में भी वैक्सीन की कमी
पंजाब सरकार ने भी एक मई से 18 साल के ऊपर लोगों को टीक लगाए जाने में असमर्थता जाहिर की है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गत शनिवार को कहा कि राज्य के पास केवल पांच दिनों की वैक्सीन बची है। सरकार यदि एक दिन में दो लाख वैक्सीन लगाने के अपने लक्ष्य को पा लेती है तो टीका तीन दिनों में समाप्त हो जाएगा। 

छत्तीसगढ़ ने टीके की आपूर्ति तेज करने की मांग की
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ हुई वर्चुअल बैठक में राज्य में टीके की कमी का मुद्दा उठाया। पीएम मोदी को लिखे पत्र में गहलोत ने कहा कि राज्य में टीके का स्टॉक रविवार तक के लिए है। बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश सिंह बघेल ने भी कहा कि उनके यहां भी टीका तीन दिनों में खत्म हो जाएगा। उन्होंने केंद्र से टीके की आपूर्ति जल्द करने की मांग की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर