चीन-कोरिया में बढ़ने लगे कोविड केस, जानें कितना खतरनाक नया वैरिएंट

New Corona Variant: एक बार फिर से चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप के देशों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। हालत यह है कि चीन ने कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है।

New Corona variant
डेल्टाक्रॉन ने दी दस्तक 
मुख्य बातें
  • चीन में औसतन 16000-17000 केस हर रोज सामने आ रहे हैं।
  • दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में 4 लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं।
  • वैसे अभी भारत में नए वैरिएंट डेल्टाक्रॉन का कोई केस सामने नहीं आया है। और यहां पर कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं।

New Corona Variant:  एक तरफ भारत में कोरोना के मामले बेहद कम हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ चीन के कई शहरों में एक बार फिर से लॉकडाउन लग गया है। और उसकी वजह कोरोना का नए वैरिएंट बने हैं । चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया सहित यूरोप के कई देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। और इस संबंध में बीते बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री ने एक उच्चस्तरीय मीटिंग भी की है। जिसमें जीनोम सिक्वेंसिंग से लेकर दूसरे अहम कदम उठाने की बात कही गई है।

चीन-दक्षिण कोरिया-यूरोप में क्या हाल

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार 25 फरवरी के बाद चीन में कोविड संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। क्योंकि 25 फरवरी को चीन में केवल 9 हजार के करीब नए केस आए थे। वह 4 मार्च तक 55 हजार के आंकड़े को पार कर चुका था। और पिछले तीन चार दिनों में 15-20 हजार रोज केस आ रहे हैं। इसके बाद वहां कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। चीन में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2 वैरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं। इसी तरह कोरिया में 16 मार्च 2022 को 4 लाख से ज्यादा संक्रमण के केस सामने आए हैं। चिंता की बात यह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की जानकारी दी है कि फ्रांस, ब्रिटेन, नीदरलैंड और डेनमार्क समेत यूरोप के कई देशों में डेल्टाक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं।

क्या है डेल्टाक्रॉन

असल में डेल्टाक्रॉन दो वैरिएंट से मिलकर बना है। यह कोविड-19 के डेल्टा और ओमीक्रॉन वैरिएंट से मिलकर बना है। ऐसे में इसमें डेल्टा और ओमीक्रॉन दोनों के लक्षण हैं। डेल्टा वैरिएंट जहां भारत में सबसे ज्यादा खतरनाक था। वही ओमीक्रॉन वैरिएंट तेजी से प्रसार करता था, लेकिन यह खतरनाक कम है। अब नया वैरिएंट किस तरह का व्यवहार करेगा। इसकी अभी तक कोई ठोस जानकारी नहीं आई है। क्योंकि अभी इसके मामले शुरूआती दौर में हैं। इसी साल जनवरी में साइप्रस के वैज्ञानिकों ने डेल्टाक्रॉन वैरिएंट के बारे में जानकारी दी थी। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। फिलहाल जो इसके लक्षण सामने आए हैं, उसमें बुखार, बहती या भरी हुई नाक, लगातार खांसी,  गंध या स्वाद में कमी, थकान महसूस होना, शरीर दर्द, उलटी आदि शामिल हैं।

भारत में अभी क्या है स्थिति

वैसे अभी भारत में नए वैरिएंट के कोई केस सामने नहीं आए हैं। और यहां पर कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं। 16 मार्च तक के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 2876 नए केस सामने आए हैं। और साप्ताहिक पॉजिटिविट रेट केवल 0.44 फीसदी है। और इस समय देश भर में केवल 32,811 कुल एक्टिव केस हैं। और अब तक देश में 180 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

COVID-19 : ओमिक्रॉन से निपटने में भारत विकसित देशों से काफी आगे, अमेरिका, फ्रांस, इटली सब हैं पीछे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर