भारतीयों ने 2,900 करोड़ रुपये भिखारियों को दे दिए दान,जानें गांव से लेकर शहर तक में ट्रेंड

देश
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Sep 20, 2022 | 13:28 IST

How India Gives 2020-21: भारतीयों ने एक साल में 23,700 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। और उनमें से करीब 70 फीसदी रकम यानी 16,600 रुपये धार्मिक संगठनों को दान दी गई है। और इसके बाद भिखारियों , परिवार और दोस्तों का नंबर आता है।

donation by indian
भारतीय कैसे देते हैं दान 
मुख्य बातें
  • कुल दान देने वालों में 67 फीसदी लोग गांव के होते हैं। जबकि 33 फीसदी लोग शहरों के होते हैं।
  • मिडिल क्लास इनकम के लोग सबसे ज्यादा दान देते हैं।
  • उत्तर भारत में 29 फीसदी परिवार तो दक्षिण भारत में 22 फीसदी परिवार दान देते हैं।

Donation Trend In Indians: क्या आपने कभी सोचा है कि भारतीय सबसे ज्यादा किसे दान देते हैं ? अगर नहीं तो यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे, कि भारतीयों ने एक साल में 23,700 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। और उनमें से करीब 70 फीसदी रकम यानी 16,600 रुपये धार्मिक संगठनों को दान दी गई है। और इसके बाद भारतीयों ने भिखारियों को करीब 2,900 करोड़ रुपये दान दे डाले हैं। इसके बाद परिवार, दोस्त या फिर धार्मिक संगठनों का नंबर आता है। यहीं नहीं दान देने के लिए भारतीयों ने सबसे ज्यादा कैश को तरजीह दी है। उसके बाद गूगल पे, पेटीएम जैसे डिजिटल वॉलेट, क्रेडिट-डेबिट कार्ड और दूसरे ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल किया है। इस बात का खुलासा अशोका यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सोशल इम्पैक्ट एंड फिलनथ्रॉपी द्वारा किए गए सर्वे How India Gives 2020-21 की रिपोर्ट में हुआ है।

परिवार और दोस्तों को कितना दिया पैसा

सर्वे के अनुसार भारतीय ,धार्मिक संगठनों और भिखारियों को दान देने के बाद, परिवार, दोस्तों और घर में काम करने वाले कर्मचारियों को पैसे देते हैं। भारतीयों ने करीब 70 फीसदी रकम धार्मिक संगठनों और 12 फीसदी रकम भिखारियों को दान दी है। इसके बाद 9 फीसदी रकम परिवार और अपने दोस्तों को दी है। इसके अलावा 5 फीसदी गैर धार्मिक संगठनों और 4 फीसदी रकम घर के कर्मचारियों को दान में दी है।

भारतीय किसे देते हैं दान रकम (रुपये में)
धार्मिक संस्थान 16,600 करोड़
भिखारी 2,900 करोड़
परिवार और दोस्त 2,000 करोड़
गैर धार्मिक संगठन 1,100 करोड़
घर के कर्मचारी 1,000 करोड़

दान  में कितनी रकम देते हैं 

सर्वे के अनुसार भारतीय सबसे ज्यादा रकम परिवार, दोस्तों और घर के कर्मचारियों को देते हैं। इसमें परिवार, दोस्तों को 10 हजार रुपये से ज्यादा रकम दी जाती है। वहीं दोस्तों और घरों के कर्मचारियों को 1000 से 10,000 हजार और उससे ज्यादा की रकम देते हैं। जबकि भिखारियों को आम तौर पर 100 रुपये से कम की रकम देते हैं।

दान में क्या देते हैं हिस्सेदारी क्षेत्र
कैश 96 फीसदी  दक्षिण और पूर्वी भारत
वस्तु या सामान 62 फीसदी उत्तर भारत
वस्तु या सामान 52 फीसदी पूर्वी भारत

गांव में दान देने वालों की संख्या ज्यादा

दान देने के मामले में गांव के लोग ज्यादा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। मसलन कुल दान देने वालों में 67 फीसदी लोग गांव के होते हैं। जबकि 33 फीसदी लोग शहरों के होते हैं। हालांकि कुल राशि के मामले में शहरों की हिस्सेदारी ज्यादा है। इसी तरह अगर क्षेत्र के आधार पर देखा जाय तो उत्तर भारत के लोग सबसे ज्यादा दान देते हैं। उत्तर भारत में 29 फीसदी परिवार तो दक्षिण भारत में 22 फीसदी परिवार दान देते हैं। जबकि पूर्वी भारत में 26 फीसदी और पश्चिमी भारत में 23 फीसदी परिवार दान देते हैं। लेकिन रकम के मामले में देखा जाय, सबसे ज्यादा 30 फीसदी हिस्सेदारी दक्षिण भारत की है।

कौन हैं 'दानवीर अरविंद' गोयल? 600 करोड़ की संपत्ति एक झटके में कर दी दान

मिडिल क्लास सबसे ज्यादा रकम देता है

सर्वे में एक और अहम बात सामने आई है कि कुल रकम के मामले में मिडिल क्लास इनकम के लोग सबसे ज्यादा दान देते हैं। उनकी कुल दान में 44 फीसदी हिस्सदेरी है। जबकि लोअर इनकम ग्रुप की 34 फीसदी हिस्सेदारी है। हालांकि संख्या के मामले में लोअर इनकम ग्रुप 52 फीसदी के साथ सबसे ऊपर है। जबकि मिडिल इनकम ग्रुप में 37 फीसदी परिवार दान देते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर