Coronavirus: चीन में 80 जिंदगियां लील चुके कोरोना वायरस के लिए कितने तैयार हम, सामने आए 5 संदिग्ध मामले

देश
प्रभाष रावत
Updated Jan 27, 2020 | 09:13 IST

China Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस लगातार फैलता ही चला जा रहा है और अब तक इसकी चपेट में आकर 80 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी इसके दस्तक देने की आशंका वाले कुछ मामले सामने आए हैं।

Coronavirus in India
कोरोना वायरस का कहर 

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक 80 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच भारत में भी कोरोना वायरस के दस्तक देने के संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं और इस दिशा में एहतियातन कदम भी उठाए जा रहे हैं। भारत ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों की जांच करने के उपायों को तेज कर दिया है। हाल ही में चीन से आए 5 लोगों अस्पताल में भर्ती किया गया है और निगरानी में रखा जा रहा है। इनमें बीमारी से मिलते-जुलते लक्षण दिखाई दिए हैं।

बिहार छपरा में चीन से लौटी एक लड़की में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दिए हैं। लड़की को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चीन से मुंबई लौट रहे दो लोगों को कस्तूरबा के मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में निगरानी में रखा गया है। कोच्चि के एक व्यक्ति को शुक्रवार को इस संदेह के तहत कालामासेरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था  कि वह कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है। इसके अलावा बीते रविवार को जयपुर में कोरानावायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आया था और इसे देश में इससे जुड़ा पहला मामला बताया गया है। जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था।

कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी-

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, 'विदेश मंत्रालय चीन में भारतीय दूतावासों और आसपास के देशों में सतर्कता बरतते हुए यात्री सूचना पर विशेष ध्या दे रहा है। यात्रा को लेकर स्थानीय भाषाओं में सलाह भी जारी की जा रही है।'
  • पहले के 7 एयरपोर्ट के अलावा अब देश के 12 और हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। एहतियात के तौर वायरस के निवारण के लिए यह कदम उठाया गया है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक सलाह के बाद, भारत ने शुक्रवार को कोरोनोवायरस लक्षणों के लिए 19 फ्लाइट्स में 4082 यात्रियों की जांच की। अब तक, 96 उड़ानों में 20,844 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है।

इसके अलावा देश में इलाज की सुविधा की तैयारी को लेकर भी कदम उठाए जा रहे हैं और साथ ही वायरस के मामलों को जल्द से जल्द पहचानने और उनकी रोकथाम को लेकर भी प्रयास हो रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर