Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में उमड़ी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़, पिछला रिकॉर्ड टूटा

Kedarnath Dham: डीएम ने कहा कि चूंकि धाम की यात्रा में अभी डेढ़ महीने बाकी हैं, ऐसे में उम्मीद है कि इस साल केदारनाथ के तीर्थयात्रियों की संख्या 13 लाख को पार कर जाएगी।

huge crowd of pilgrims gathered in Kedarnath Dham breaks previous record
केदारनाथ धाम में उमड़ी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़। (File Photo)   |  तस्वीर साभार: ANI

Kedarnath Dham: इस साल केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 126 दिनों में 11 लाख तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम का दौरा किया है। इससे पिछला रिकॉर्ड दस लाख तीर्थयात्रियों का था। डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि इस यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे हैं। साथ ही कहा कि यात्रा दो साल तक कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रही, लेकिन इस बार यात्रा विधिवत आयोजित की जा रही है।

केदारनाथ धाम में उमड़ी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़

Kedarnath Yatra: मानसून के विदा होते ही केदारनाथ में लगा भक्तों का तांता, हर रोज पहुंच रहे हैं हजारों तीर्थ यात्री

उन्होंने आगे कहा कि यात्रा के शुरुआती दौर में भीड़ अधिक होने से परेशानी हुई। सफाई व्यवस्था में भी कुछ कमी थी, लेकिन सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। 500 से ज्यादा सफाईकर्मी रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके साथ ही यात्रा से जुड़े विभाग लगातार अपने काम पर ध्यान दे रहे हैं। सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि यात्रा में किसी तरह की परेशानी न हो। धाम में तीर्थयात्रियों को पैदल मार्ग समेत बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

केदारनाथ में जब हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार होते बाल-बाल बचा, अटकी सवारियों की जान-Video

इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या 13 लाख को पार करने की उम्मीद

डीएम ने कहा कि चूंकि धाम की यात्रा में अभी डेढ़ महीने बाकी हैं, ऐसे में उम्मीद है कि इस साल केदारनाथ के तीर्थयात्रियों की संख्या 13 लाख को पार कर जाएगी। केदारनाथ मंदिर देश में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस साल मंदिर को 6 मई को खोला गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर