Hyderabad Liberation Day: असदुद्दीन ओवैसी बोले- लिबरेशन शब्द गलत कोई और शब्द हो इस्तेमाल

एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि हैदराबाद मुक्ति दिवस कहना सही नहीं है। इसकी जगह पर कोई और नाम इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए

Hyderabad Liberation Day, Amit Shah, Asaduddin Owaisi, K Chandrashekhar Rao
असदुद्दीन ओवैसी 

हैदराबाद मुक्ति दिवस के जश्न को लेकर चल रहे विवाद के बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि 'मुक्ति' शब्द गलत है क्योंकि हैदराबाद हमेशा भारत का एक अभिन्न हिस्सा रहेगा। हैदराबाद भारत का अभिन्न अंग था और रहेगा। इसे एकता दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। इससे पहले भी एआईएमआईएम प्रमुख ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर को पत्र लिखकर हैदराबाद मुक्ति दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए शीर्षक बदलने की मांग की थी।

राष्ट्रीय एकता दिवस अधिक उपयुक्त
ओवैसी ने कहा कि एआईएमआईएम की ओर से मैंने गृहमंत्री अमित शाह और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव को दो पत्र लिखे हैं 'राष्ट्रीय एकता दिवस' मुक्ति से अधिक उपयुक्त हो सकता है। बता दें कि उनकी टिप्पणी 17 सितंबर को तेलंगाना में क्षेत्र की मुक्ति के 75 साल और 'हैदराबाद मुक्ति दिवस' के प्रस्ताव के केंद्र के फैसले के मद्देनजर आई है। हैदराबाद राज्य की मुक्ति की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए केंद्रीय संस्कृति विभाग के तत्वावधान में पूरे वर्ष समारोह आयोजित किए जाएंगे। गृह मंत्री अमित शाह 17 सितंबर को हैदराबाद परेड ग्राउंड में होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।

हैदराबाद के दौरे पर गृहमंत्री
गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह की शुरुआत करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हैदराबाद में आयोजित एक 'सेवा कार्यक्रम' में दिव्यांगों को उपकरण वितरित करेंगे। हैदराबाद के परेड ग्राउंड में हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह में शामिल होंगे।

1948 में निजामशाही से मिली थी मुक्ति
1948 में भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने हैदराबाद के भारतीय संघ में विलय के बाद तिरंगा फहराया।अब, 75 साल बाद, गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और हैदराबाद मुक्ति समारोह की शुरुआत करेंगे क्योंकि हम अपने औपनिवेशिक अतीत और सामान के अवशेषों को बहाते हैं।हैदराबाद की पूर्ववर्ती रियासत, जो निज़ाम के शासन के अधीन थी, को 'ऑपरेशन पोलो' नामक एक सैन्य कार्रवाई के बाद भारत संघ में मिला दिया गया जो 17 सितंबर, 1948 को हुआ था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर