शीतलहर के बीच नए साल का स्‍वागत! IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें न्‍यू ईयर पर आपके राज्‍य में कैसा रहेगा मौसम

Cold Wave North India: भारत मौसम विभाग ने कई राज्‍यों में बारिश के बाद शीतलहर चलने के आसार जताए हैं। IMD के मुताबिक, नए साल का स्‍वागत लोगों को कड़ाके की ठंड के बीच करना पड़ सकता है।

शीतलहर को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें न्‍यू ईयर पर कैसा रहेगा मौसम
शीतलहर को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें न्‍यू ईयर पर कैसा रहेगा मौसम (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंड के साथ नए साल का स्वागत करना पड़ सकता है, क्योंकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम एजेंसी के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

IMD ने मंगलवार को अपने दैनिक बुलेटिन में उत्‍तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर और कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, 31 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। नए साल के पहले व दूसरे दिन यानी 1 और 2 जनवरी को उत्तरी राजस्थान और 29 और 30 दिसंबर को बिहार में शीतलहर चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

कड़ाके की ठंड की गिरफ्त में दिल्ली, सितम ढाएगी सर्दी, मौसम विभाग का येलो अलर्ट

छाया रह सकता है घना कोहरा

पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे को लेकर भी आशंका जताई गई है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले तीन दिनों के दौरान रात और सुबह के कुछ घंटों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 30 और 31 दिसंबर को और 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दौरान पूर्वी भारत में घने कोहरे का अलर्ट है।

IMD ने मौसम में बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण को जिम्‍मेदार ठहराया है। मौसम विभाग के अनुसार, इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में उत्तराखंड में हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है। ऐसे में ठंड और बढ़ सकती है और नए साल की पूर्व संध्‍या से लेकर इसकी शुरुआत तक कड़ाके की शीतलहर चलने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर