भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर, तीन दिन पहले ही मॉनसून ने दी केरल में दस्तक

देश
किशोर जोशी
Updated May 29, 2022 | 13:47 IST

मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून 3 दिन पहले ही केरल में दस्तक दे चुका है।

IMD says Southwest Monsoon has set in over Kerala three days ahead of its normal date
गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, केरल पहुंचा मॉनसून  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • तीन दिन पहले केरल पहुंच गया है मॉनसून
  • मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में कई इलाकों में होगी बारिश
  • आने वाले दिनों में मॉनसून कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर भी बढ़ेगा

Monsoon Update: उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और लोगों को अब मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच मौसम विभाग लोगों के लिए राहत भरी खबर लेकर आया है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून केरल में 3 दिन पहले ही दस्तक दे चुका है। इसका असर यह होगा कि आने वाले दिनों में जब मॉनसून कर्नाटक और महाराष्ट्र की तरफ बढ़ेगा तो उत्तर भारत के राज्यों में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युजंय महापात्रा ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित समय एक जून के बजाय 29 मई बुधवार को ही केरल पहुंच गया।’पहले आईएमडी ने चक्रवात असानी के शेष भाग की मदद से 27 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था। इस अनुमान में चार दिन की प्रतिमान त्रुटि थी। हालांकि दक्षिणी प्रायद्वीप पर फैले इस अवशेष मौसम तंत्र (असानी) का प्रभाव कमजोर हो गया। असानी एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आया था।

Gateway of India: जलमार्ग से मांडवा जाने वाले लोग ध्यान दें, मुंबई गेटवे से परिवहन सेवा तीन माह तक रहेगी बंद

अगले पांच दिनों का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 'अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे और लक्षद्वीप में गर्जना के साथ बिजली गिर सकती है और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बारिश होने की संभावना है। 28 मई-01 जून के दौरान केरल और माहे में और 30 मई को लक्षद्वीप में भी भारी वर्षा की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में तेज मौसम (हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है।'

Ranchi Monsoon: रांची में अब नहीं होगा जलजमाव, होगी नालों की सफाई, बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर