इस तरह पूरे देश में तेजी से फैल गया कोरोना, तब्लीगी जमात का 'ट्रेन कनेक्शन'

देश
ललित राय
Updated Apr 06, 2020 | 13:46 IST

क्या देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के लिए तब्लीगी जमात की लापरवाही जिम्मेदार है। अगर आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि अगर जमात के लोगों ने ट्रेन से यात्रा न की होती तो तस्वीर अलग होती।

इस तरह पूरे देश में तेजी से फैल गया कोरोना, तब्लीगी जमात का ट्रेन कनेक्शन
तब्लीगी जमात का ट्रेन कनेक्शन 
मुख्य बातें
  • पूरे देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार के पार, करीब 35 फीसद जमात से जुड़े
  • दिल्ली में तादाद 500 के पार, 1800 की रिपोर्ट का इंतजार
  • 27 मार्च के बाद दक्षिण भारत के राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों की संख्या चार हजार के पार जा चुकी है। इन चार हजार केस में करीब 35 फीसद यानि 1400 केस तब्लीगी जमात की  मरकज में शामिल लोगों से है। यह कहा जा रहा है कि अगर तब्लीगी जमात ने लोगों को बुलाया न होता या समय पर जाने दिया होता तो आंकड़े इस तरह के न होते। इस समय जमात से जुड़े संक्रमित लोग देश के अलग अलग हिस्सों में है और उनकी वजह से संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सवाल ये है कि आखिर ये लोग इतनी तेजी से कैसे देश के अलग अलग हिस्सों में फैल गए। 

तो नहीं खराब होती तस्वीर
जानकारों का कहना है कि मरकज में हिस्सा लेने वाले कुछ जमाती ऐसे थे जो कोरोना संक्रमित थे। लेकिन इस सच को छिपाया गया। कोरोना से संक्रमित जमातियों का कुछ हिस्सा अलग अलग ट्रेनों से पूरे देश में फैल गये। जब सरकार ने ऐलान किया कि अब ट्रेनों का संचालन 14 अप्रैल तक बंद रहेगा तो कुछ संक्रमित जमाती अपने अपने ठिकानों की तरफ जाने लगे। इसका असर यह हुआ कि वो लोग स्वस्थ लोगों को भी कोरोना का शिकार बनाते गए। यहां पर हम उन पांच ट्रेनों का जिक्र करेंगे जिनकी वजह से कुछ ऐसे हॉट स्पॉट बने जो चर्चा के केंद्र में हैं। 

तमिलनाडु एक्सप्रेस(13-14 मार्च)

एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस(13 से 15 मार्च)

निजामुद्दीन चेन्नई दुरंतो एक्सप्रेस(18-19 मार्च)

नई दिल्ली रांची राजधानी एक्सप्रेस(16-17 मार्च)

ग्रैंड ट्रंक एक्सप्रेस(18 मार्च से 20 मार्च)

कोरोना संक्रमण, जमात और ट्रेन कनेक्शन
अब अगर इन ट्रेनों के दिल्ली से चलने और गंतव्य के पहुंचने की तारीख के साथ साथ कोरोना के बढ़ते मामलों को देखें तो एक संबंध समझ में आएगा। दरअसल 25 मार्च को कोरोना के मामले 500 की संख्या को पार कर चुके थे। लेकिन 25 मार्च के बाद कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे। 27 मार्च को तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव की तरफ से बयान आया था कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 7 अप्रैल तक उनका राज्य कोरोना फ्री हो जाएगा। लेकिन दिल्ली के मरकज पर जब छापेमारी हुई तो जो सच सामने आया वो डरावने वाला था। 

दक्षिण के राज्यों में तेजी से बढ़े मामले
27 मार्च के बाद तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में मामले तेजी से आगे बढ़े। झारखंड में एक मामला सामने आया जो कि उस तारीख से पहले नहीं था। इसके साथ ही मुंबई में तेजी के साथ मामले बढ़े। यूपी में कोरोना संक्रमण के केस में बढ़ोतरी हो गई। सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए कि वो जमात से जुड़े ऐसे लोगों पर नजर रखे जो निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर