Income Tax Raid: डोनेशन के बदले कैश...गुरुग्राम-गुजरात समेत 50 जगहों पर IT की रेड, निशाने पर छोटी राजनीतिक पार्टियों का 'खेल'

Income Tax Raid: गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों में इनकम टैक्स विभाग ने बुधवार को छापा मारा है।

IT Raid, Income tax raid today,
50 ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग का छापा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • छोटी पार्टियों के चंदे को लेकर इनकम टैक्स ने मारा है छापा
  • देश के कई शहरों में इनकम टैक्स की छापेमारी
  • चुनाव आयोग की रिपोर्ट में इनके खिलाफ मिली थी गड़बड़ी

Income Tax Raid: इनकम टैक्स विभाग ने देश के कई राज्यों में बुधवार को छापा मारा है। आईटी के निशाने पर कई छोटी राजनीतिक पार्टियां हैं। इन पर आरोप है कि ये डोनेशन के बदले कैश के खेल में शामिल हैं। 

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग की रिपोर्ट के बाद इन राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनके कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापे मारे हैं।

ये छापे दिल्ली, गुरुग्राम, लखनऊ, गाजियाबाद, जयपुर, उत्तराखंड समेत कई जगहों में जारी हैं। रेड के दौरान 300 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ के जवान भी आयकर विभाग के साथ हैं। आरोप हैं कि एंट्री ऑपरेटरों के जरिए कारोबारी पार्टियों को चंदा दे रहे थे और बदले में कैश ले रहे थे। 


ऐसा समझा जाता है कि चुनाव आयोग की सिफारिश पर इनकम टैक्स विभाग ने ये छापे मारे हैं। कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि वह 2,100 से अधिक पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। ये पार्टियां नियमों और चुनावी कानूनों का उल्लंघन कर रहीं थीं। तब कहा गया कहा था कि इनमें से कुछ पार्टियां "गंभीर" वित्तीय अनियमितता में लिप्त थीं।

ये भी पढ़ें- Coal Scam: ममता के कानून मंत्री मलय घटक के यहां CBI ने मारा छापा, ED के रडार पर भी हैं TMC नेता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर