पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलियाई PM से वर्चुअल मीट, भारत को मिल सकता है 1500 करोड़ रुपये का निवेश

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन को दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से बेहद अहम समझा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरीसन के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे।

पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलियाई PM से वर्चुअल मीट, भारत को मिल सकता है 1500 करोड़ रुपये का निवेश
पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलियाई PM से वर्चुअल मीट, भारत को मिल सकता है 1500 करोड़ रुपये का निवेश  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज (सोमवार, 21 मार्च) द्विपक्षीय शिखर बैठक होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरीसन के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर वार्ता करेंगे। इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया, भारत में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश पैकेज की घोषणा कर सकता है। पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलियाई सकमक्ष से होने वाली इस वर्चुअल मीट से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर की रविवार को उनके ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत हुई, जिस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मसलों पर चर्चा हुई और सहमति बनी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर और ऑस्‍ट्रेलियाई विदेश मंत्री एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत रविवार देर शाम दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में हुई। बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, विभिन्‍न मसलों पर विस्‍तृत चर्चा हुई। हमने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और आर्थिक साझेदारी की नई संभावनाओं पर विचार किया। साथ ही यूक्रेन के हालात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्‍तान के मसले पर भी चर्चा हुई। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की इस प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत के बाद अब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की वर्चुअल मीट होने जा रही है।

Image

भारत को मिल सकता है 1,500 करोड़ रुपये का निवेश 

पीएम मोदी और उनके ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरीसन के बीच वर्चुअल मीट के बाद भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन होगा। पीएम मोदी के साथ शिखर बैठक के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में लगभग 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा कर सकते हैं। यह भारत के विकास को और गति देगा। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरिम व्‍यापार समझौता, जो 'अर्ली हार्वेस्‍ट ट्रेड एग्रीमेंट' के नाम से जाना जाता है, भी इसी महीने समाप्‍त हो रहा है। आपसी साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश ऑस्‍ट्रेलिया के कैनबरा में एक सेंटर का भी निर्माण करेंगे।

शीर्ष पदस्‍थ सूत्रों के अनुसार, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस दौरान अंतरिक्ष, साइबर गतिविधि, तकनीक, कृषि, शिक्षा एवं प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी घोषणाएं की जा सकती हैं। शिखर बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच 'रेयर अर्थ मिनिरल' के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी व‍िशेष घोषणा हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को कहा था कि वह इस महीने के अंत तक भारत के साथ प्रथम चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर आशान्वित है। पीएम मोदी और स्‍कॉट मॉरीसन के बीच यह दूसरी डिजिटल शिखर बैठक होगी। इससे पहले जून 2020 में दोनों नेता वर्चुअल तरीके से एक-दूसरे से मिले थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर