भारत सरकार ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक किया, 6 पाकिस्तान के हैं, लगे हैं दुष्प्रचार के आरोप

भारत सरकार ने जानकारी दी है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान के हैं। इन पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का आरोप है।

you tube
प्रतीकात्मक तस्वीर 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान-आधारित हैं। भारत सरकार ने कहा कि यू-ट्यूब चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी फैला रहे थे। ब्लॉक किए गए YouTube आधारित समाचार चैनलों की दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक थी। 

इससे पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियमावली, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 4 अप्रैल 2022 को 22 यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों, तीन (3) ट्विटर अकाउंट, एक (1) फेसबुक अकाउंट और एक (1) न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए थे। ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों के दर्शकों की कुल संख्या 260 करोड़ से अधिक थी, और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर फर्जी समाचार, और सोशल मीडिया पर सुनियोजित दुष्प्रचार फैलाने के लिए उनका दुरुपयोग किया जा रहा था।

भारत ने 22 यू-ट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक, 4 पाकिस्तान के शामिल, 3 ट्विटर-फेसबुक अकाउंट भी ब्लॉक

पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय यूट्यूब आधारित समाचार प्रकाशकों पर यह पहली बार कार्रवाई की गई थी। भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू-कश्मीर, आदि जैसे विभिन्न विषयों पर फर्जी समाचार पोस्ट करने के लिए कई यूट्यूब चैनलों का उपयोग किया जा रहा था। जिन विषय-सामग्री को ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है उनमें कुछ भारत विरोधी विषय-सामग्री भी शामिल थी, जो एक सुनियोजित तरीके से पाकिस्तान से संचालित कई सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट की गई थी।

60 YouTube चैनल ब्लॉक, सरकार के खिलाफ फैला रहे थे फर्जी खबरें 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर