RSS चीफ मोहन भागवत बोले- ' भारत एक हिंदू राष्ट्र'

देश
Updated Oct 01, 2019 | 20:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

RSS chief Mohan Bhagwat: आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा है कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है। उन्होंने कहा कि हम जिस जगह से आते हैं वह हिंदुस्तान हैं, इसलिए हमारे पूर्वज भी हिंदू थे।

Mohan Bhagwat
मोहन भागवत (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • संघ सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा है कि भारत को बताया 'हिंदू राष्ट्र'
  • भागवत ने कहा कि हम जिस जगह से आते है वह हिंदुस्तान है और हमारे पूर्वज भी हिंदू थे
  • हिंदू धर्म को एक विचार के रूप में देखेना चाहिए: मोहन भागवत

नई दिल्ली:  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने मंगलवार को कहा है, ' भारत के एक हिंदू राष्ट्र (Hindu Rashtra) है।' भागवत ने कहा, 'हम सबकुछ बदल सकते हैं। सारे विचारों (Ideology) को बदला जा सकते है लेकिन सिर्फ एक चीज ही नहीं बदली जा सकती है कि 'भारत एक हिंदू राष्ट्र (Hindu Nation) है।' भागवत आरआरसएस नेता सुनीव आंबेकर द्वारा लिखी किताब 'आरएसएस का भावी विजन' (Future Vision of RSS) के विमोचन में बोल रहे थे।

बता दें कि आरएसएस और बीजेपी (BJP) पर विपक्ष पहले भी आरोप लगाता रहा है कि ये भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं। भागवत ने कहा है, 'हिंदुओं को सिर्फ एक धर्म (Religion) के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए बल्कि हिंदू राष्ट्र कहने का मतलब है कि हम 'भारतीय' (Indian) हैं। क्योंकि हम सिंधु देश (Sindhu Country) से आते हैं। हम जिस जगह से आते हैं वह हिंदुस्तान (Hindustan) हैं। जाहिर है इसलिए हमारे पूर्वज (Ancestor) भी हिंदू थे।'

उन्होंने कहा कि ये आरोप लगाना कि यह धर्म और संस्कृति की विचारधारा है, तो इसका जवाब है ,'हिंदू धर्म को एक विचार के रूप में देखेना चाहिए। इसलिए हम कहते हैं कि जो भी हिंदुस्तान से ताल्लुक रखता है, उसकी भले ही अभी पहचान हिंदू के तौर पर न हो रही हो, लेकिन उसका भी इतिहास में जिक्र हिंदू के रूप में होगा। क्योंकि एक समय उनके पूर्वज भी हिंदू थे। इसलिए हमारी लोकाचार हिंदू राष्ट्र की है।'

इस आयोजन में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर