Gift to Afghanistan: अफगानिस्तान के लोगों के लिए भारत की जनता का गिफ्ट, भेजा 50 ट्रक गेहूं

अफगानिस्तान के लोगों के लिए भारत ने 50 ट्रकों में लदे 2500 मीट्रिक टन गेहूं की पहली किश्त भेजी है। गेहूं की सहायता कई खेपों में वितरित की जाएगी।

India sent gift to the people of Afghanistan, sent 50 trucks of wheat
भारत के लोगों से अफगानिस्तान के लोगों को गिफ्ट  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारत अफगानिस्तान के लोगों को बिना शर्त समर्थन की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है, जो गंभीर भोजन और दवाओं की कमी से जूझ रहे हैं। भारत ने आज 50 ट्रकों में लदे 2500 मीट्रिक टन गेहूं की पहली किश्त अफगानिस्तान भेजी है। पहला काफिला जलालाबाद (अफगानिस्तान) में विश्व खाद्य कार्यक्रम को खेप सौंपेगा।

शिपमेंट अफगानिस्तान के लोगों के लिए 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति करने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धता का हिस्सा है। गेहूं की सहायता कई खेपों में वितरित की जाएगी और इसे अफगानिस्तान के जलालाबाद में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) को सौंप दिया जाएगा। इस संबंध में, भारत सरकार ने अफगानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं के वितरण के लिए WFP के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत इस बात पर जोर देता रहा है कि जाति और पंथ के बावजूद सभी जरूरतमंदों को समान रूप से सहायता वितरित की जानी चाहिए।

प्रत्येक बैग पर निम्नलिखित पाठ के साथ मुहर लगी है- "भारत के लोगों से अफगानिस्तान के लोगों को गिफ्ट" अंग्रेजी, पश्तो और दारी में।

22 फरवरी 2022 को अमृतसर में आयोजित एक समारोह में, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अफगान राजदूत फरीद ममुंडजे और विश्व खाद्य कार्यक्रम के देश निदेशक बिशॉ परजुली के साथ भारत से अफगानिस्तान के लिए 2500 मीट्रिक टन गेहूं सहायता के 50 ट्रकों के पहले काफिले को वाया पाकिस्तान हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

नमी और किसी भी संक्रमण से खेप के संरक्षण के लिए बोरियों को डबल बैग किया गया है। गेहूं की शेल्फ लाइफ प्रेषण की तारीख से कम से कम एक वर्ष है और आवश्यक जानकारी बैग पर स्पष्ट रूप से उल्लिखित होगी। लंबे समय को पूरा करने के लिए परिवहन के लिए सौंपने से पहले खेप का धूमन किया गया है। यात्रा के दौरान खेप को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सावधानियों के लिए दिशा-निर्देश अफगान परिवहन एजेंसी को दिए जाएंगे।

पैकेजिंग डबल बोरी में की जाती है जिसमें आंतरिक जूट होता है और केवल बाहरी पैकिंग केवल एचडीपीई/पीपी होती है। प्रत्येक बोरी में गेहूँ का शुद्ध भार 50 किग्रा होगा। एफसीआई सौंपने से पहले आवश्यक फाइटोसेनेटरी और उपभोग के लिए उपयुक्त प्रमाण पत्र प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, भारत WFP अनुमोदित प्रयोगशालाओं द्वारा गेहूं की गुणवत्ता का परीक्षण भी करवा रहा है।

भारत अफगानिस्तान के लोगों के साथ अपने विशेष संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रयास में, भारत पहले ही COVAXIN की 500,000 खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और 500 यूनिट सर्दियों के कपड़ों की आपूर्ति कर चुका है। इन खेपों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और इंदिरा गांधी अस्पताल, काबुली को सौंप दिया गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर