संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को मिलेगा फ्रांस का साथ, गहन विचार विर्मश के बाद सहयोग के लिए हुए सहमत

भारत और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे पर विभिन्न विषयों पर गहन विचार विमर्श किया। दोनों देश आपसी हितों के मुद्दों पर बहुपक्षीय मंच पर चल रहे सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए।

India will get France's support in UN Security Council, agreed to strengthen cooperation in multilateral forum
यूएन में भारत को साथ देगा फ्रांस  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत और फ्रांस के बीच पहले से ही घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं।
  • दोनों देश ने 1998 में रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 77वें सत्र को लेकर दोनों देश ने गहन चर्चा की।

नई दिल्ली: भारत (India) और फ्रांस (France) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) पर विचार-विमर्श किया और विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार आपसी हित के मुद्दों पर बहुपक्षीय मंच पर चल रहे सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए। प्रकाश गुप्ता, संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र-राजनीतिक) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें पेरिस में भारतीय दूतावास के अधिकारी भी शामिल थे। इस बीच, फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों (MEAE) के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन, मानवाधिकार और फ्रांसोफोनी विभाग के निदेशक राजदूत फैबियन पेनोन ने किया।

बयान में कहा गया कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को ध्यान में रखते हुए, दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे पर विभिन्न विषयगत और देश-विशिष्ट मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया। काउंटर टेररिज्म, यूएन पीसकीपिंग और रिफॉर्म्ड मल्टीलेटरिज्म सहित आपसी हित के मुद्दे दोनों पक्ष बहुपक्षीय मंच पर सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए। 

दोनों पक्षों ने क्रमशः सितंबर और दिसंबर 2022 में फ्रांस और भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आगामी अध्यक्षता के दौरान अपनी प्राथमिकताओं के बारे में एक-दूसरे को जानकारी दी थी। बयान में कहा गया है कि उन्होंने सितंबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 77वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के दौरान पहल पर भी चर्चा की।

भारत और फ्रांस के पारंपरिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। 1998 में, दोनों देशों ने एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया, जो घनिष्ठ और बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर उनके विचारों के अभिसरण का प्रतीक है। दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंध हैं। फ्रांसीसी व्यवसायों और उद्योग ने भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ संबंध बनाए हैं और एक आत्मानिर्भर भारत बनने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंध हैं। फ्रांसीसी व्यवसायों और उद्योग ने भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ संबंध बनाए हैं और एक आत्मानिर्भर भारत बनने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर