11500 फीट की ऊंचाई पर वायुसेना ने अंजाम दिया ये कारनामा

देश
Updated Oct 27, 2019 | 13:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारतीय वायुसेना ने 11500 फीट की ऊंचाई से एक दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट को निकालने का कारनामा अंजाम दिया। एयरक्राफ्ट कुछ दिनों पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Mi 17 V5 helicopter
एयरफोर्स हेलीकॉप्टर  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने शनिवार को उत्तराखंड में एक बेहद चुनौतीपूर्ण टास्क को अंजाम दिया। वायुसेना के एमआई 17 वी5 हेलीकॉप्टर्स ने केदारनाथ में  दुर्घटनाग्रस्त एक निजी एयरक्राफ्ट को 11500 फीट की उंचाई से निकालकर दूसरी जगह पहुंचाया। क्रैश एयरक्राफ्ट यूटी एयर प्राइवेट लिमिटेड का था। 

एयरक्राफ्ट कुछ दिनों पहले केदारनाथ हेलीपैड पर 11500 फीट की ऊंचाई पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह जगह पवित्र तीर्थस्थल के नजदीक है।दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट को निचले क्षेत्र में ले जाना पाना संभव नहीं था। इसलिए कंपनी ने उत्तराखंड के नागरिक प्रशासन के जरिए वायुसेना से मददी की गुहार लगाई। कंपनी इस महीने के अंत तक केदारनाथ तीर्थस्थल बंद होने से पहले विमान को हर हालत में निकाले चाहते थी।

 

वायुसेना ने 26 अक्टूबर तड़के दो हेलीकॉप्टरों के जरिए दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट को निकालना। वायुसेना क्रू ने सावधानी से एयरक्राफ्ट को एक हेलीकॉप्टर से जोड़ा और फिर संकीर्ण घाटी से होते हुए देहरादून के पास सहस्त्रधारा पहुंचाया। दुर्घटनाग्रस्त एयरक्राफ्ट को सुरक्षित निकालना भारतीय वायुसेना के कौशल की बेहतरीन नजीर में से एक है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर