Ladakh: खतरनाक बर्फीली घाटी में फंसे इजरायली पर्यटक ने लगाई वायुसेना से मदद की गुहार, ऐसे बचाई गई जान

Ladakh: इससे कुछ दिन पहले भी 114 हेलॉप्टर यूनिट ने एक इजरायली नागरिक को बचाया था। वो भी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में घूमने के लिए पहुंचा था, जहां वो फंस गया था।

Indian Air Force, Israeli national, Ladakh
रेस्क्यू टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 114 हेलीकॉप्टर यूनिट को मिला था मैसेज
  • मैसेज मिलते ही सक्रिय हुए वायुसेना के जवान
  • काफी मशक्कत के बात बचाई गई जान

Ladakh: भारतीय वायुसेना के जाबांज जवानों ने दुर्गम घाटी से एक फंसे हुए इजरायली नागरिक को बचाने में सफलता हासिल की है। काफी मुश्किलों के बाद इस विदेशी पर्यटक को बचाया जा सका है।

मिली जानकारी के अनुसार अतर नाम के इस इजरायली शख्स की ओर से वायुसेना के 114 हेलीकॉप्टर यूनिट को बुधवार को एक रेस्क्यू के लिए कॉल मिली। जिसमें मार्खा घाटी के पास निमालिंग कैंप से अतर को बचाने के लिए मदद मांगी गई थी।

दरअसल यह इजरायली शख्स ऊंचाई वाले पर्वत पर घूमने गया था, जहां उसे सांस लेने में परेशानी होने लगी, उसे यह पहले से भी बीमारी थी।पीआरओ डिफेंस श्रीनगर ने बताया कि सूचना मिलने के बाद फ्लाइट कमांडर 114 एचयू, विंग कमांडर आशीष कपूर और फ्लाइट लेफ्टिनेंट रिदम मेहरा को नंबर 1 और स्क्वाड्रन लीडर नेहा सिंह और स्क्वाड्रन लीडर अजिंक्य खेर को नंबर 2 के रूप में बचाव अभियान चलाने के लिए आदेश दिया गया। इस मिशन के लिए दोनों हेलिकॉप्टर्स मिनटों में निकल गए।

हेलिकॉप्टरों ने कम से कम समय में तय होने वाले मार्ग का इस्तेमाल किया। जिसके बाद 20 मिनट के भीतर ही बचाव दल इजरायली नागरिक के पास पहुंच गए। पीआरओ ने कहा- "सबसे छोटे मार्ग का अनुसरण करते हुए केसवैक विमान उड़ान के 20 मिनट के भीतर मौके पर पहुंच गए और 16800 फीट की ऊंचाई पर गोंगमारू ला दर्रे पर पीड़ित को खोज निकाला।"

इसके बाद बचाव दल एक हवा में ही रहकर रेकी करते रहे और बचाव दल दो ने नीचे उतर कर इजरायली नागरिक का रेस्क्यू किया। इस दौरान मौसम इतना खराब था कि बचाव दल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर