Jammu Kashmir: भारी बर्फबारी के बीच LoC पर कैसे गश्‍त करते हैं सेना के जवान, वीडियो देख करेंगे सैल्‍यूट

जम्‍मू कश्‍मीर में भारी बर्फबारी के बाद कई इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं। विपरीत मौसम ने जहां स्‍थानीय लोगों का जीवन कठिन बना दिया है, वहीं LoC पर सेना के जवान इन हालातों में पूरी मुस्‍तैदी से गश्‍त में जुटे हैं।

Jammu Kashmir: भारी बर्फबारी के बीच LoC पर कैसे गश्‍त करते हैं सेना के जवान, वीडियो देख करेंगे सैल्‍यूट
Jammu Kashmir: भारी बर्फबारी के बीच LoC पर कैसे गश्‍त करते हैं सेना के जवान, वीडियो देख करेंगे सैल्‍यूट  |  तस्वीर साभार: Twitter

श्रीनगर : देश की सरहदों से दूर अपने घरों में हम महफूज, चैन के साथ सोते हैं तो सिर्फ इसलिए क्‍योंकि सरहद पर कोई हमारे लिए जाग रहा होता है। न गर्मी, न सर्दी, न बारिश, कोई भी मौसम उनके लिए छुट्टि‍यों वाला नहीं होता। हर आफत, मुश्किल से बेपरवाह वे बस अपनी ड्यूटी कर रहे होते हैं, ताकि देश सुरक्ष‍ित रहे। आज कड़ाके की ठंड में जब हम सब अपने घरों में रजाइयों में दुबके रहना पसंद करते हैं, कोई भारी बर्फबारी के बीच भी सरहदों की सुरक्षा में दिन-रात एक किए तैनात रहता है। हमारी सेना, सुरक्षा बलों के जवान विपरीत परिस्थितियों में भी पूरी शिद्दत के साथ सीमा को महफूज रखने की कोशिशों में जुटे रहते हैं।

भारतीय सेना के जवानों का ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर उनकी प्रतिबद्धता साफ देखी जा सकती है, जो बर्फबारी के बीच अपनी ड्यूटी पर मुस्‍तैदी से जुटे हैं। भारतीय सेना के जवान जम्‍मू कश्‍मीर में भारी बर्फबारी के बीच हर आफत से बेपरवाह नियंत्रण रेखा (LoC) पर गश्‍त करते नजर आ रहे हैं। उनके दिलों में है तो बस एक जज्‍बा कि भारत की सीमाएं महफूज रहें। सीमा पार से कोई घुसपैठ न हो पाए, जिसकी कोशिशें हमेशा पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान से होती रहती है।

भारी बर्फबारी के बीच भी जारी है गश्‍त

यह वीडियो जम्मू में रक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है, जिसमें भारतीय सेना के जवान बर्फ से ढकी ऊंची पहाड़ी पर हाथों में गन लिए चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर बनाए हुए हैं और लगातार गश्‍त कर रहे हैं। पहाड़ों पर न केवल बर्फ जमी है, बल्कि गश्‍त के दौरान भी बर्फबारी हो रही है, लेकिन भारतीय जवानों का हौसला इन सबसे भला कहां कमजोर पकड़नेवाला है। वहीं, LoC के ऊंचाई वाले अग्रिम इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच सेना मूवमेंट के लिए स्‍नो स्‍कूटर्स का भी इस्‍तेमाल कर रही है। जम्‍मू कश्‍मीर के केरन सेक्‍टर से इसका भी वीडियो सामने आया है।

बर्फ से ढके कई इलाके

यहां उल्‍लेखनीय है कि जम्‍मू कश्‍मीर में ऊंचाई वाले कई इलाकों में बीते कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है, जिसके मद्देनजर संवेदनशील क्षेत्र में भूस्‍खलन की चेतावनी भी जारी की गई है। भारी मात्रा में बर्फबार के कारण यहां उड़ानों का संचालन भी प्रभावित हुआ है और कई फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है। श्रीनगर, शोपियां सहित कई इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढके नजर आ रहे हैं, जो देखने में तो बेहद मनोरम प्रतीत होता है, लेकिन इसकी वजह से स्‍थानीय स्‍तर पर लोगों को कड़ाके की ठंड और भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

जम्‍मू कश्‍मीर में कटरा स्थित माता वैष्‍णो देवी धाम में भी बर्फबारी हुई है, जिसके बाद यहां बैटरी कार, हेलीकॉप्‍टर सर्विस को सस्‍पेंड कर दिया गया है। मौसम विभाग ने दक्षिण और मध्य कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। यहां रविवार से मौसम में सुधार का अनुमान है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर