'लेयर आर' के डिओडोरेंट विज्ञापन को सभी प्लेटफॉर्म से हटाने के निर्देश, जानें क्या है मामला

डिओडोरेंट के विवादास्पद विज्ञापन पर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने परफ्यूम ब्रांड लेयर आर को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वो अपने ऐड को सभी प्लेटफॉर्म से तत्काल हटाए

Layer R Perfume Brand, Deodorants, Delhi Police, Delhi Commission for Women, Swati Khandelwal, Ministry of Information and Broadcasting
दिल्ली महिला आयोग ने भी विज्ञापन पर जताई थी आपत्ति  |  तस्वीर साभार: फेसबुक

सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्रालय ने शनिवार को परफ्यूम ब्रांड लेयर'आर द्वारा अपने नए बॉडी स्प्रे 'शॉट' के लिए विवादास्पद डिओडोरेंट विज्ञापनों को निलंबित करने का आदेश दिया। सोशल मीडिया पर रेप कल्चर को बढ़ावा देने के लिए इस विज्ञापन की जमकर आलोचना हो रही है. मंत्रालय ने कहा कि विज्ञापन कोड के अनुसार जांच की जा रही है।इसने ट्विटर और यूट्यूब से विवादास्पद विज्ञापनों को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।

लेयर'र शॉट विज्ञापन की ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारी आलोचना हुई। यूजर्स को विज्ञापनों में की गई अरुचिकर, अश्लील टिप्पणियों पर आपत्ति थी। यूजर्स ने कहा कि विज्ञापन ASCI कोड का गंभीर उल्लंघन है और जनहित के विरुद्ध है। भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने एक ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि हमने तत्काल कार्रवाई की है और विज्ञापनदाता को विज्ञापन निलंबित करने के लिए सूचित किया है। अभी इस मामले में जांच जारी है। 

दिल्ली महिला आयोग ने जताई आपत्ति
दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी मामले का संज्ञान लिया और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखकर विज्ञापनों को हटाने के लिए कहा।ट्विटर यूजर्स के मुताबिक, ये विज्ञापन इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट मैच के दौरान प्रसारित किए गए थे। दोनों विज्ञापन महिलाओं को एक 'कठिन जगह' में दिखाते हैं, इस डर से कि उनका यौन उत्पीड़न किया जाएगा या पुरुषों के एक समूह द्वारा अश्लील टिप्पणी करने से परेशान किया जाएगा।

क्या है विज्ञापन जिस पर है आपत्ति
पहला विज्ञापन बेडरूम में एक जोड़े के साथ शुरू होता है। कुछ ही समय बाद, लड़के के चार दोस्त कमरे में प्रवेश करते हैं और 'बॉयफ्रेंड' से पूछते हैं, शॉट मारा लगता है?" वह जवाब देता है कि उसने किया, महिला को सदमे में छोड़कर। उनमें से एक फिर लुढ़कता है अपनी आस्तीन और बिस्तर के पास यह कहते हुए शुरू होता है, "अब हमारी बारी (अब हमारी बारी है)।" महिला डर से पीछे हट जाती है, शायद हमला होने के कारण लेकिन विज्ञापन से पता चलता है कि वह आदमी ड्रेसर से इत्र की बोतल उठा रहा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर