एडीजे उत्तम आनंद केस की जांच सीबीआई के हवाले, झारखंड सरकार का फैसला

धनबाद जिला अदालत में एडीजे रहे उत्तम आनंद की मौत की जांच अब सीबीआई के हवाले कर दी गई है।

Dhanbad District Court, ADJ Uttam Anand, Jharkhand, Uttam Investigation of Anand accident handed over to CBI, Hemant Soren government
एडीजे उत्तम आनंद केस की जांच सीबीआई के हवाले, झारखंड सरकार का फैसला 
मुख्य बातें
  • एडीजे उत्तम आनंद केस की जांच अब सीबीआई करेगी, झारखंड सरकार का फैसला
  • सुप्रीम कोर्ट ने भी इस केस में खुद ब खुद संज्ञान लिया था
  • एडीजे उत्तम आनंद को ऑटो ने धक्का मार दिया था

धनबाद के एडीजे उत्तम आनंद की मौत केस में झारखंड सरकार ने अब सीबीआई जांच की सिफारिश की है, इससे पहले इस केस की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान भी लिया था। बता दें कि उत्तम आनंद को धनबाद में खुली सड़क पर ऑटो ने धक्का मार दिया था जिसमें वो गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे के करीब आधे घंटे बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और दो घंटे तक मौत से संघर्ष के बाद उनकी सांस उखड़ गई। 

दो आरोपी पांच दिन तक हिरासत में 
झारखंड के धनबाद में न्यायाधीश उत्तम आनंद की एक वाहन से कथित तौर पर कुचलने से मौत के मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों को पांच दिन की हिरासत में भेजे जाने के बीच शुक्रवार को वकीलों ने इस घटना के विरोध में राज्यभर में कार्य बहिष्कार किया। वकीलों ने पूर्व में एक वकील की हत्या को लेकर भी अपना गुस्सा जताया।

राज्य अधिवक्ता संरक्षण की मांग
राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चिंता जताते हुए 30,000 से अधिक वकीलों ने राज्य में अधिवक्ता संरक्षण अधिनियम लागू करने की मांग की।वहीं, उच्चतम न्यायालय ने धनबाद में एक न्यायाधीश की 28 जुलाई की सुबह में एक वाहन से कथित तौर पर कुचलने की ‘‘वीभत्स घटना में दुखद मौत’’ पर शुक्रवार को स्वत: संज्ञान लिया और मामले की जांच की प्रगति के बारे में झारखंड के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से एक हफ्ते के भीतर स्थिति रिपोर्ट मांगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा था कि राज्य सरकार धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आंनद की मौत के मामले की जांच को लेकर गंभीर है और उनके परिवार को न्याय दिलाया जाएगा। न्यायाधीश के परिवार के सदस्यों ने सोरेन से मुलाकात की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर