IRCTC Trains Cancelled List, 05 July: आज भी रद्द की गई हैं कई ट्रेनें, कई के समय में हुआ है बदलाव, देखें लिस्ट

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 05 July 2022: भारतीय रेलवे ने आज भी मौसम अन्य वजहों से कई ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट किया गया है। इसलिए यात्रा से पहले यहां कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखें।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 05 July 2022: Many trains are still cancelled, rescheduled, diverted, see list
आज भी कई रेलगाड़ियों के मार्ग में हुआ है बदलाव 
मुख्य बातें
  • आज भी कई रेलगाड़ियों के समय में किया गया है बदलाव
  • कई रेलगाड़ियां की गई हैं रद्द तो कई के मार्ग में किया गया बदलाव
  • यात्रा पर निकलने से पहले जरूर चेक कर ले अपनी ट्रेन का स्टेट्स

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 05 July 2022:  भारतीय रेलवे ने रखरखाव और परिचालन कारणों से आज यानि 5 जुलाई को 152 ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है। जबकि 5 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है और और 17 रेलगाड़ियों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए पूरी और आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों की सूची अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने यात्रियों से अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप पर जाकर ट्रेन के विवरण की जांच करने का अनुरोध किया है।

रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

  1. सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
  2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।
  3. इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।
  4. ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें। इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर उसी तारीख लिखी है या नहीं। 
  5. इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।

इन ट्रेनों की संख्या में और बदलाव हो सकता है अधिक जानकारी के लिए, रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों से इन रद्द ट्रेनों के वास्तविक आगमन-प्रस्थान का विवरण प्राप्त करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप पर जाने का आग्रह किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर