IRCTC Trains Cancelled List, 18 Feb: ट्रेन से करना है सफर तो यात्रा से पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 18 February 2022: भारतीय रेलवे ने आज भी कई ट्रेनों को रद्द किया है। ऐसे में अगर आपने ट्रेन से सफर का इरादा किया है तो बेहतर है कि यात्रा पर निकलने से पहले पूरी लिस्‍ट देख लें:

IRCTC Railway Train Cancelled List Today 18 February 2022
आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, देखें पूरी लिस्‍ट (तस्‍वीर साभार : iStock)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 18 February 2022: देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में जब आप यात्रा पर निकलते हैं तो बेहतर यही होता है कि आप घर से निकलने से पहले ही यह जान लें कि आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है? इससे आप रेलवे स्‍टेशन पर जाकर घंटों इंतजार करने से बच सकते हैं तो यात्रा संबंधी अन्‍य परेशानियों से भी दूर रह सकते हैं।

यह जानकारी हर दिन भारतीय रेलवे द्वारा साझा की जाती है। इसे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद से देखा जा सकता है। शुक्रवार (18 फरवरी, 2022) को रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 287 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, जबकि पांच ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 23 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

इस संबंध में यहां गौर करने वाली बात है कि रेलवे की ओर से लगातार इस सूची को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशिड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

  1. सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
  2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।
  3. इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।
  4. ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें। इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर उसी तारीख लिखी है या नहीं। 
  5. इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर