Jagannath Puri Rath Yatra 2022: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, यहां देखें लाइव

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 01, 2022 | 07:43 IST

भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए दुनिया भर में लाखों भक्त जगन्नाथ रथ यात्रा मनाते हैं। रथयात्रा के दौरान श्री जगन्नाथजी, बलभद्रजी और सुभद्राजी अलग-अलग रथों पर बैठाया जाता है।

Jagannath Puri Rath Yatra 2022 LIVE Streaming Watch Live Telecast of Jai Jagannath Rath Yatra in Hindi Online
देश- विदेश से लाखों भक्त पहुंचे पुरी शहर 
मुख्य बातें
  • शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा
  • देश- विदेश से लाखों भक्त पहुंचे पुरी शहर
  • यूट्यूब के जरिए आप लाइव देख सकते हैं रथ यात्रा

 जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 2022 लाइव स्ट्रीमिंग ऑनलाइन: पुरी रथ यात्रा का वार्षिक उत्सव आज मनाया जा रहा है।  रथयात्रा में श्री जगन्नाथजी, और उनके भाई-बहन बलभद्रजी, और सुभद्राजी को तीन विशाल और रंगीन रथों में 12वीं शताब्दी पुराने मंदिर से बाहर निकाला जाता है। रथ यात्रा का समापन 12 जुलाई को होगा। भगवान का रथ खींचकर पुण्य कमाने की लालसा में लाखों भक्त पुरीधाम पहुंच चुके हैं।

तंबूरा और तुरही पर बजाए जाने वाले भक्ति गीतों की ध्वनि के साथ जुलूस गुंडिचा मंदिर तक जाता है। जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा प्रत्येक वर्ष आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को शुरू होती है। पुरी रथ यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें। दर्शक वार्षिक कार महोत्सव का सीधा प्रसारण दूरदर्शन नेशनल के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।  इसके अलावा हम आपको https://www.timesnowhindi.com/ पर इसे लेकर लगातार लाइव अपडेट्स दे रहे हैं। यहां देखें लाइव

Jagannath Rath Yatra 2022: आज से शुरू जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 2022, जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

किए गए हैं तमाम इंतजाम

जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पुरी में बड़ी धूमधाम से शुरू हुई। COVID महामारी के बाद दो साल के अंतराल के बाद इस बार रथ यात्रा में भक्तों की भागीदारी की अनुमति दी गई है। डीजीपी ओडिशा सुनील कुमार बंसल ने बताया कि यात्रा शुरू हो चुकी है, इसके लिए लाखों की संख्या में लोग जुटे हैं. भक्तों की अपने भगवान की पूजा करने की इच्छा को ध्यान में रखते हुए, यातायात, पार्किंग, भीड़ नियंत्रण और वीआईपी आंदोलन के लिए कई प्रावधान किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के अवसर पर लोगों को बधाई दी और सभी के अच्छे स्वास्थ्य एवं खुशियों की कामना की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘रथ यात्रा के खास दिन की बधाई। हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं कि वह अपना आशीर्वाद हम पर हमेशा बनाए रखें। सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों की कामना करता हूं।’’

Jagannath Rath Yatra: पूरे देश में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर