Jaipur में बना पक्षियों के लिए छह मंजिला अपार्टमेंट, अलग-अलग फ्लैटों में रह सकेंगे 2000 से अधिक पक्षी

जयपुर में पक्षियों के लिय अनोख अपार्टमेंट तैयार किया गया है यह अपार्टमेंट 6 मंजिला है खास बात है इसमें करीब 2000 पक्षी निवास कर सकते हैं

Jaipurs Pinjara Pol Goshala has built a 6 storey building to house birds
2000 से अधिक पक्षियों के लिए रहने की है जगह 
मुख्य बातें
  • 80 फ़ीट ऊंचे 6 मंजिला अपार्टमेंट में बनाए गए हैं अलग-अलग फ्लैट
  • 2000 से अधिक पक्षियों के लिए रहने की है जगह
  • इस अपार्टमेंट को देखने के लिए लोगों में बढ़ रही है रूचि

जयपुर: जयपुर में पक्षियों के लिए छह मंजिला अपार्टमेंट बनाया गया है। इसकी खास बात ये हैं कि इसमें 2 हजार से ज्यादा चिड़िया रह सकती हैं, साथ ही उनके खाने-पीने का इंतजाम भी है। 80 फीट ऊंचे इमारत में पक्षियों के लिए अलग-अलग फ्लैट बनाए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, इसे गुजरात के कारीगरों की मदद से तैयार किया गया है। लोगों को पक्षियों के लिए ये पहल काफी पसंद आ रही है।

रह सकते हैं 2 हजार पक्षी

घटते फॉरेस्ट एरिया को देखते हुए जयपुर की पिंजरा पोल गौशाला द्वारा पक्षियों के फ्लैट कल्चर की शुरूआत की गई है।  गोशाला के सदस्य आर विजयवर्गीय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'इस इमारत में एक समय में लगभग 2000 पक्षियों को आश्रय दिया जा सकता है। आज लोग बड़ी इमारतों में रहते हैं लेकिन वे पक्षियों के बारे में भूल जाते हैं, इसलिए हम इसके साथ आए।"

खाने पीने का भी है इंतजाम

सभी पक्षियों के लिए खाने पीने का इंतजाम है 6 मंजिला अपार्टमेंट में पक्षियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है पिंजरा पोल गौशाला में तैयार करा गया है  पर्यावरण प्रेमियों का कहना है कि जिस तरह तेजी से फ्लैट कल्चर बढ़ रहा है पेड़ काटे जा रहे हैं लिहाजा पक्षियों के लिए आवास, दाना पानी सब खत्म हो रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए यह अनोखा अपार्टमेंट सिर्फ और सिर्फ पक्षियों के लिए तैयार किया गया है जयपुर में पिंजरापोल गौशाला में बने अनोखे अपार्टमेंट की, यह सिर्फ पक्षियों के लिए बनाया गया। यहां पक्षी सुकून से रह सकते हैं अपार्टमेंट खास तरह से तैयार किया गया है जिसमें गुजरात के कारीगरों की मदद ली गई है।

Okhla Bird Sanctuary: ओखला पक्षी विहार में नेचर हट बनकर तैयार, अब नोएडा में प्रकृति के नजारे ले सकेगें टूरिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर