CAB की खिलाफत में दिल्ली में सड़कों पर जामिया स्टूडेंट, पुलिस संग हिंसक झड़प,कुछ पुलिस कर्मी घायल,दो आईसीयू मे

देश
Updated Dec 14, 2019 | 00:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jamias Students Protest Over CAB:नागरिकता संशोधन कानून की खिलाफत में राजधानी दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्मालिया विश्वविद्यालय के छात्र सड़कों पर उतर आए। 

CAB की खिलाफत में दिल्ली में सड़कों पर जामिया के स्टूडेंट, पुलिस के साथ हुई हिंसक झड़प
 पुलिस और छात्रों के बीच हुई इस झड़प के बाद 50 छात्रों को हिरासत में लिया गया है 
मुख्य बातें
  • नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र रैली निकाल रहे थे
  • छात्र नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन करते हुए संसद भवन तक जाना चाह रहे थे
  • रास्ते में पुलिस से छात्रों की भिड़ंत हुई और लाठीचार्ज भी किया गया आरोप है कि आंसू गैस के गोले भी चलाए गए

नयी दिल्ली: संसद से पास नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया के प्राध्यापक और छात्र रैली निकाल रहे थे इसको लेकर पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उनकी पुलिस के भिड़त हो गई है। जामिया मिल्लिया इस्मालिया विश्वविद्यालय शुक्रवार को पुलिस और छात्रों के बीच झड़प का मैदान बन गया, जहां छात्र नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन करते हुए संसद भवन तक जाना चाह रहे थे।

पुलिस और छात्रों के बीच हुई इस झड़प के बाद 50 छात्रों को हिरासत में लिया गया है। यह झड़प उस समय हुई जब प्रदर्शनकारियों को विश्वविद्यालय गेट पर रोक दिया गया। टकराव बढ़ने के साथ ही आप विधायक अमानतुल्लाह खान मौके पर पहुंचे और हालात को संभालने की कोशिश की।

 

 

प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और छात्रों ने आरोप लगाया कि आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। छात्रों ने भी पथराव किया। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि पहले पुलिस ने पत्थर चलाए और छात्रों ने जवाब में पत्थरबाजी की।

पुलिसकर्मी घायल, दो की हालत गंभीरआईसीयू में भर्ती
जामिया के छात्रों ने प्रदर्शन उग्र कर दिया और पुलिस कर्मियों से भिड़ने लगे और पुलिस पर पत्थरबाजी भी की वहीं कुछ छात्रों ने बैरिकेड भी तोड़े प्रदर्शन के दौरान छात्रों और पुलिस के बीच हुई झड़प में करीब 12 पुलिसकर्मी घायल हुए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है। 

 

 

सोशल मीडिया पर छात्रों ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें पुलिस प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करती दिखती है।पुलिस ने सड़क की घेराबंदी कर दी तो प्रदर्शनकारी बैरिकेड पर चढ़ गए। बाद में विश्वविद्यालय के गेट को बंद कर दिया गया। इस संबंध में एक विधि छात्र ने कहा, 'हम शांतिपूर्ण जुलूस निकाल रहे थे और पुलिस ने हमें जुलूस निकालने से रोका। पहले उन्होंने हमसे पीछे हटने के लिए कहकर लाठियां चलाईं। उसके बाद उन्होंने पत्थर चलाए, जिसके जवाब में छात्रों ने भी पत्थर उठा लिए।'

 

 

वहीं दिल्ली पुलिस के परामर्श के बाद ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पटेल चौक और जनपथ मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वारों को बंद कर दिया था, हालांकि करीब एक घंटे बाद मेट्रो स्टेशनों को खोल दिया गया। डीएमआरसी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए यह भी बताया था कि इन स्‍टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। डीएमआरसी ने यह फैसला दिल्‍ली पुलिस की सलाह पर लिया। हालांकि कुछ देर बाद स्थिति नियंत्रण में आने पर यहां प्रवेश व निकास खोल दिया गया।

मौके पर उपस्थित एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'छात्रों ने जुलूस शुरू किया। हमने बैरिकेड लगाए थे, जिन्हें उन्होंने तोड़ दिया और ऊपर से कूदने की कोशिश की। इसके बाद उन्होंने हमारे ऊपर पत्थर फेंके, जिसके चलते हमें आंसू गैस के गोले छोड़ने को मजबूर होना पड़ा।'


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर