जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में मारा गया हिज्बुल का टॉप कमांडर रियाज नायकू

Pulwama Encounter: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में बुधवार को हिज्बुल का टॉप कमांडर रियाज नायकू मारा गया है।

encounter
रियाज नायकू ढेर 

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में हिज्बुल के टॉप कमांडर रियाज नायकू को ढेर कर दिया गया है। कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई। अधिकारियों ने बताया कि एहतियाती कदम के तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित की गई हैं। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में बेगपुरा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई।

मारा गए हिज्बुल आतंकवादी घाटी में काफी सक्रिय था और कई अपहरणों के लिए जिम्मेदार था और पिछले कुछ सालों में नई भर्तियों के लिए जिम्मेदार था। माना जाता है कि देर रात शुरू हुए अति संवेदनशील ऑपरेशन में नायकू के बॉडीगार्ड की भी मौत हो गई है।
 

8 जुलाई, 2016 को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पोस्टर बॉय और कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद रियाज नाइकू ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर के रूप में कमान संभाली थी। नाइकू के सिर पर 12 लाख रुपए का इनाम था। आतंकवादी रैंक में शामिल होने से पहले नाइकू ने एक स्थानीय स्कूल में गणित शिक्षक के रूप में काम किया था। 33 साल की उम्र में बंदूक उठाने से पहले उसे गुलाबों की पेंटिंग करने के शौक के लिए जाना जाता था।

भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया, 'पुलवामा के बेगपोरा में एक ऑपरेशन में सुरक्षाबलों द्वारा दो आतंकवादी मारे गए हैं। 24 घंटे में हमारे द्वारा 4 आतंकवादी मारे गए हैं। आतंकियों के नाम जारी नहीं किए जा रहे हैं। हथियार बरामद किए गए हैं।' 

इसके अलावा मंगलवार देर रात को दक्षिण कश्मीर के इस जिले में त्राल इलाके के सतुरा गांव में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से हथियार एवं गोला बारुद बरामद किया गया। सुरक्षाबलों ने सतुरा क्रॉसिंग पर आतंकवादी को उस समय पकड़ा जब उसकी गतिविधियां संदिग्ध पाई गईं। उससे पूछताछ करने पर सुरक्षाबलों ने एक एके-56 राइफल, पांच एके मैगजीन, 150 एके गोलियां, तीन चीनी हथगोले तथा दो मोबाइल फोन बरामद किए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर