Snowfall in Kashmir: सड़क ही नहीं, चलती गाड़‍ियों पर भी जमी बर्फ, वीडियो में देखें कश्‍मीर की बर्फबारी

Snowfall in Kashmir video: कश्‍मीर घाटी में भारी हिमपात से आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। खराब मौसम के कारण न केवल सड़कों पर बर्फ जम गई है, बल्कि दृश्‍यता भी प्रभावित हुई है, जिससे उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ।

सड़क ही नहीं, यहां चलती गाड़‍ियों पर भी जमी बर्फ
सड़क ही नहीं, यहां चलती गाड़‍ियों पर भी जमी बर्फ  |  तस्वीर साभार: ANI

श्रीनगर : उत्‍तर भारत के अलग-अलग हिस्‍सों में जब ठंड कम पड़ती जा रही है, कश्‍मीर में भारी बर्फबारी से आम जनजीवन एक बार फिर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी हिमपात के कारण जहां श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है, वहीं विमान सेवाएं भी बाधित हुई हैं। भारी बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है।

श्रीनगर सहित कश्‍मीर घाटी के कई इलाकों में खूब बर्फबारी हुई है, जिसका असर सड़कों, पेड़ों से लेकर चलते वाहनों तक पर देखा जा रहा है। यहां बर्फबारी मंगलवार रात से शुरू हुई और बुधवार सुबह तक कई इलाकों में आठ इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई। श्रीनगर से जो वीडियो सामने आया है, उसमें देखा जा सकता है कि किस तरह बर्फ की परत सड़कों पर ही नहीं, बल्कि ऊंचे पेड़ों की पत्तियों व शाखाओं के साथ-साथ सड़कों पर चलते वाहनों पर भी जमी है।

यातायात पर बर्फबारी का असर

भारी बर्फबारी और बारिश के कारण भूस्खलन के खतरे को देखते हुए लगभग 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने का काम जारी है, लेकिन इसमें फिलहाल अस्पतालों और अन्‍य अहम प्रतिष्ठानों की ओर जाने वाली सड़कों को प्राथमिकता दी जा रही है।

खराब मौसम के कारण कश्मीर घाटी में विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। श्रीनगर एयरपोर्ट पर कम से कम छह उड़ानों को रद्द करना पड़ा, जबकि कई अन्‍य उड़ानों के परिचालन में देरी हुई। एयरपोर्ट पर दृश्यता 400 मीटर से भी कम हो गई, जिस कारण विमानों का परिचालन बाधित हुआ।

बर्फबारी का असर ट्रेन के परिचालन पर भी पड़ा। रेल पटरियों पर बर्फ जमी होने के कारण बारामूला और बनिहाल के बीच ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। वहीं, भारी हिमपात की वजह से कश्मीर विश्वविद्यालय ने बुधवार को होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर