जम्मू में ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर किया गया ‘भारत माता चौक', सर्कुलर रोड चौक हुआ 'अटल चौक'

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 02, 2020 | 08:00 IST

जम्मू नगर निगम ने सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक कर दिया गया है। वहीं सर्कुलर रोड चौक का नाम भी बदला गया है जो अब अटल जी चौक हो गया है।

Jammu Kashmir Historic City Chowk Renamed as Bharat Mata Chowk
जम्मू में ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर किया गया ‘भारत माता चौक', सर्कुलर रोड चौक हुआ 'अटल चौक' 
मुख्य बातें
  • बीजेपी के नेतृत्व वाले जम्मू नगर निगम ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित कर बदले नाम
  • सर्कुलर चौक रोड का नाम भी बदल दिया है जिसे अब अटल जी चौक के नाम से जाना जाएगा
  • बीजेपी नेता पूर्णिमा शर्मा के मुताबिक जनता की मांग पर लिया गया है फैसला

जम्मू : जम्मू नगर निगम (जेएमसी) ने शहर के दो महत्वपूर्ण चौक के नाम बदल दिए हैं। शहर के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर 'भारत माता चौक' कर दिया है। इसके अलावा  सर्कुलर रोड चौक को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 'अटल जी चौक' नाम दिया गया है। जेएमसी के इस कदम की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है जहां अधिकतर लोग इस कदम का स्वागत कर रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी जो इसका विरोध कर रहे हैं।

चार महीने पहले सिटी चौक का नाम बदलने के प्रस्ताव को जेएमसी की वरिष्ठ उप महापौर पूर्णिमा शर्मा रखा था जिसमें उन्होंने लोगों की मांग का हवाला देते हुए ‘सिटी चौक' का नाम बदलकर ‘भारत माता चौक' रखने की मांग की थी। शर्मा के इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है। जेएमसी के सामान्य सदन द्वारा पारित किए जाने के बाद दोनों जगहों के नाम बदल दिए गए हैं। 

नाम बदले जाने का विरोध करने वाले लोगों का मानना है कि कि जेएमसी को नाम बदलने के बजाय विकास और स्वच्छता पर अधिक ध्यान देना चाहिए।आपको बता दें कि हर साल सिटी चौक पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया जाता है। 

दिल्ली में भी उठ चुकी नाम बदलने की मांग

आपको बता दें कि इसी तरह की मांग दिल्ली में भी उठती रही है। कुछ समय पहले औरंगजेब रोड का नाम बदलने की भी मांग उठी थी। इसके अलावा राजधानी के बंगाली मार्केट में दक्षिणपंथी संगठन हिंदू सेना ने पिछले साल सितंबर में बाबर रोड के बोर्ड पर काली स्याही पोत दी थी। संगठन ने मांग की है कि बाबर रोड का नाम बदला जाए, क्योंकि वह एक विदेशी था। 

2017 में दिल्ली भाजपा के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता तजिंदर सिंह बग्गा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था और बाबर रोड का नाम बदलकर शहीद सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट उमर फैयाज के नाम पर करने का अनुरोध किया था। फैयाज की आतंकियों ने उस समय अगवा कर हत्या कर दी थी जब वह कश्मीर के शोपियां में एक शादी में शामिल होने के लिए गए हुए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर