Jharkhand Result: आज आएंगे झारखंड के नतीजे, BJP या महागठबंधन किसे मिलेगी Good News

देश
लव रघुवंशी
Updated Dec 23, 2019 | 00:05 IST

Jharkhand Result: आज झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। बीजेपी को इन चुनावों में कांग्रेस-JMM और आरजेडी के महागठबंधन से कड़ी चुनौती मिली। बीजेपी ने चुनाव अकेले लड़ा।

Jharkhand Assembly Elections Result
झारखंड विधानसभा चुनाव नतीजे 
मुख्य बातें
  • 81 सीटों वाले झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों मं विधानसभा चुनाव हुए।
  • 65 पार का दावा करने वाली बीजेपी के लिए विधानसभा चुनाव में राह आसान नहीं रही।
  • 2014 में बीजेपी ने 37 सीटें जीतीं थी। 5 सीटों वाली आजसू के समर्थन से बीजेपी सत्ता हासिल कर सकी।

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 24 जिला मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे शुरू होगी और थोड़ी देर से रुझान आने शुरू हो जाएंगे। राज्य की 81 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुए। 

नतीजों से पहले एग्जिट पोल्स भी सामने आए, जो कि 'अबकी बार 65 पार' का नारा देने वाली भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं लाए। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस-जेएमएम-आरजेडी महागठबंधन की बल्ले-बल्ले हो रही है। एग्जिट पोल्स के अनुसार या तो गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें आएंगी या वो बहुमत भी ला सकता है।

कशिश के सर्वे के मुताबिक भाजपा को 28 सीटें, महागठबंधन को 44, जेवीएम को तीन सीटें, अन्य को 3 और आजसू को 3 सीटें मिल सकती हैं। एक्सिस सर्वे के अनुसार भाजपा को 27, जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को 44, जेवीएम को तीन, अन्य को तीन और आजसू को चार सीटें मिल सकती हैं। वहीं सीवोटर के बीजेपी को 32, गठबंधन को 35, जेवीएम को दो, अन्य को सात और आजसू को पांच सीटें पर जीत मिल सकती है। 

 

आईएएनएस-सी वोटर-एबीपी के एग्जिट पोल के मुताबिक गठबंधन को 35 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी 32 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

चुनाव से पहले भाजपा से आजसू ने गठबंधन तोड़ लिया, इसके बाद भाजपा के लिए स्थितियां थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो गईं। वहीं कांग्रेस, झामुमो और आरजेडी के गठबंधन ने मजबूती से चुनाव लड़ा। 2014 में बीजेपी ने 37 सीटें जीतीं थीं, 5 सीटों वाली आजसू के समर्थन से बीजेपी सत्ता हासिल कर सकी।

बीजेपी ने मुख्यमंत्री रघुबर दास को आगे रखकर चुनाव लड़ा, लेकिन उनके खिलाफ लोगों में नाराजगी भी देखने को मिली। मुख्यमंत्री के खिलाफ खुद उनके कैबिनेट के सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं जबकि कांग्रेस ने अपने चर्चित प्रवक्ता गौरव वल्लभ को मुख्यमंत्री के खिलाफ पार्टी का प्रत्याशी बनाया। वहीं विपक्ष ने झामुमो नेता हेमंत सोरेन को आगे रखकर चुनाव लड़ा जिसका उसे फायदा मिलता नजर आया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर