Kanwar Yatra 2022: हरिद्वार जिले में 20 से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कांवड़ यात्रा को लेकर डीएम ने लिया फैसला

देश
दीपक पोखरिया
Updated Jul 17, 2022 | 23:27 IST

Kanwar Yatra 2022: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार को श्रावण के पवित्र महीने के दौरान 5 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। साथ ही आश्वासन दिया कि राज्य प्रशासन द्वारा एक सुरक्षित कांवड़ यात्रा की सभी व्यवस्था की गई है।

Kanwar Yatra 2022 All schools will be closed in Haridwar district from July 20 to 26
हरिद्वार जिले में 20 से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल। (File Photo)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 20 से 26 जुलाई तक हरिद्वार जिले में बंद रहेंगे सभी स्कूल
  • हरिद्वार जिले के डीएम ने कांवड़ यात्रा को लेकर किया फैसला
  • कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद हो रही है कावड़ यात्रा

Kanwar Yatra 2022: उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के डीएम ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छह दिन की छुट्टी घोषित की है। कांवड़ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और आंदोलन के लिए सड़कें बंद होने की संभावना के मद्देनजर जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में स्कूल 20 जुलाई से 26 जुलाई तक बंद रहेंगे। 

20 से 26 जुलाई तक हरिद्वार जिले में बंद रहेंगे सभी स्कूल

डीएम विनय शंकर के आदेश के अनुसार 20 जुलाई से 26 जुलाई तक जिले के सभी स्कूल, सरकारी, अशासकीय बंद, निजी स्कूल, संस्कृत स्कूल, मदरसे और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। 'कांवड़ यात्रा' भगवान शिव के भक्तों की एक वार्षिक तीर्थयात्रा है, जो गुरुवार से शुरू हुई है। कांवड़िये उत्तराखंड में हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री और बिहार के सुल्तानगंज जैसे स्थानों पर गंगा नदी का पवित्र जल लाने के लिए जाते हैं। फिर वे उसी जल से भगवान शिव की पूजा करते हैं।

Kanwar Yatra: 15 जुलाई से दिल्ली-मेरठ रोड पर चलेगा एक तरफा ट्रैफिक, कांवड़ यात्रा के लिए दूसरा रास्ता हुआ बंद

कांवड़ यात्रा को लेकर डीएम ने लिया फैसला

कोरोनोवायरस महामारी के कारण दो साल के प्रतिबंध के बाद इस साल तीर्थयात्रा हो रही है। डीएम ने पुलिस को कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराने के भी निर्देश दिए हैं। इससे पहले बुधवार को उत्तराखंड प्रशासन ने घोषणा की थी कि कांवड़ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को तलवार, त्रिशूल और ऐसी अन्य हानिकारक वस्तुओं की अनुमति नहीं दी जाएगी और इन वस्तुओं को सीमा पर ही जब्त कर लिया जाएगा। 

Sawan Kanwar Yatra 2022: कब से शुरू हो रही है सावन कांवड़ यात्रा, जानिए इससे जुड़ी रोचक बातें

इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार को श्रावण के पवित्र महीने के दौरान 5 करोड़ से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। साथ ही आश्वासन दिया कि राज्य प्रशासन द्वारा एक सुरक्षित कांवड़ यात्रा की सभी व्यवस्था की गई है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव के भक्तों के लिए ये महीना बहुत महत्व रखता है। इस साल सावन 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर