कोरोना के खिलाफ जंग में कर्नाटक सरकार का फैसला, टेस्ट की अधिकतम कीमत होगी 2250 रुपए

देश
ललित राय
Updated Apr 18, 2020 | 00:34 IST

कर्नाटक में कोरोना टेस्ट की संख्या में और इजाफा हो इसके लिए येदियुरप्पा सरकार ने बड़ा फैसला किया है। कर्नाटक सरकार ने कोरोना टेस्ट की कीमत 2250 रुपए पर फिक्स कर दी है।

कोरोना के खिलाफ जंग में कर्नाटक सरकार का फैसला, टेस्ट की अधिकतम कीमत होगी 2250 रुपए
कर्नाटक में कोरोना टेस्ट की कीमत तय 
मुख्य बातें
  • कर्नाटक में कोरोना के अब तक कुल 353 केस सामने आए
  • महाराष्ट्र में संख्या 3 हजार के पार, राजस्थान, दिल्ली, तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या 1 हजार के पार
  • देश में कोरोना टेस्ट में तेजी आई, टेस्ट के लिए अधिकतम कीमत 4500 रुपये तय

नई दिल्ली। देश में अब तक कोरोना के कुल 13, 835 मामले सामने आए हैं, जबकि 452 लोगों की जान जा चुकी है। महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य है तो इसके साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 1 हजार के पार है। कोरोना टेस्ट के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जो लोग बीपीएल श्रेणी में और वो इस महंगे टेस्ट की कीमत नहीं अदा कर सकते हैं उनका मुफ्त टेस्ट हो। इसके साथ प्राइवेट लैब्स कोरोना टेस्ट के लिए 4500 रुपए से ज्यादा नहीं ले सकेंगे।

कोरोना टेस्ट की कीमत कर्नाटक में तय
इस संबंध में कर्नाटक सरकार की तरफ से शानदार पहल की गई। राज्य सरकार ने सभी लैब्स को निर्देश दिए हैं कि वो 2250 रुपये से ज्यादा वसूल न करें। कर्नाटक सरकार ने इस संबंध में आदेश भी जारी किया है। कर्नाटक सरकार ने अपने आदेश में जिक्र किया है कि राज्य में आईसीएमआर से स्वीकृत 11 सरकारी और पांच प्राइलेट लेबोरेट्री हैं। इस समय कोरोना की पहचान के लिए समयपूर्व परीक्षण के साथ साथ इसकी संख्या भी अधिक होनी चाहिए।

'ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो यह समय की मांग'
राज्य सरकार का मानना है कि इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लैब्स को इजाजत मिलनी चाहिए और टेस्ट की कीमत लोगों के जेब को भी सूट करना चाहिए। कम कीमत होने से ऐसे लोग भी टेस्ट करा सकेंगे जिनके लिए ऊंची कीमत बाधा बन जाती है। कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी सरकार की कोशिश है कि कोई भी शख्स पैसे की वजह से टेस्ट कराने से वंचित न रहे। जहां तक उन लोगों की बात है कि जो कीमत अदा नहीं कर सकते हैं उनके लिए राज्य सरकार इंतजाम कर रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर