Karnataka Hijab row : बिना हिजाब पहने एग्जाम देने को 'तैयार' हुईं बेंगलुरु के 2 कॉलेज की छात्राएं

Karnataka Hijab row : कर्नाटक के दो कॉलेज की छात्राएं बिना हिजाब पहने प्रैक्टिल एग्जाम में शामिल होने के लिए तैयार हुई हैं। उन्होेने अपना हॉल टिकट ले लिया है। हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट की बड़ी बेंच में सुनवाई हो रही है।

Karnataka Hijab row : 2 college students of Bangalore will give exam without wearing hijab
कर्नाटक में हिजाब पहनने पर विवाद चल रहा है।   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • बेंगलुरु के दो स्कूलों की छात्राएं बिना हिजाब पहने एग्जाम देने को तैयार हुई हैं
  • अपने अंतरिम आदेश कर्नाटक हाई कोर्ट ने हिजाब पहनने पर रोक लगाई है
  • इस विवाद की सुनवाई पिछले कई दिनों से हाई कोर्ट की बड़ी बेंच में हो रही है

Karnataka Hijab row : कर्नाटक में हिजाब पहनने पर जारी विवाद के बीच शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि छात्राएं बिना हिजाब पहने स्कूल आने के लिए तैयार हुई हैं। बेंगलुरु उत्तर में सोमवार से विज्ञान विषय के छात्रों के लिए आईआईपीयू की प्रैक्टिल परीक्षाएं शुरू होनी है। वहीं, हिजाब विवाद कर्नाटक हाई कोर्ट की बड़ी बेंच में आज भी सुनवाई होगी। हाई कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में स्कूलों में धार्मिक चिन्ह एवं कपड़े पहनकर आने पर रोक लगाई हुई है। 

दो कॉलेज में तैयार हुईं छात्राएं
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु उत्तर के पीयू एजुकेशन के डेप्युटी डाइरेक्टर के मुताबिक प्रैक्टिल एग्जाम के लिए छात्राओं को बिना हिजाब पहने स्कूल में आने के लिए 'तैयार' किया गया है। उन्होंने कहा, 'मेरे क्षेत्राधिकार में दो स्कूल-येलहांका स्थित गवर्नमेंट पीयू कॉलेज और यशवंतपुर स्थित बापू पीयू कॉलेज हैं। इन दोनों कॉलेज में हिजाब को लेकर प्रदर्शन हुए थे। मैं शनिवार को इन दोनों कॉलेज में गया और विज्ञान के छात्रों को भरोसे में लिया। छात्राएं बिना हिजाब पहने कॉलेज आने के लिए तैयार हुई हैं। उन्होंने हॉल टिकट ले लिया है।'

भारत में हिजाब पर विवाद,सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- महिलाओं के लिए काला अबाया जरूरी नहीं

'हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश का सम्मान करना होगा'
अधिकारी ने कहा, 'मैंने छात्रों से कहा कि हमें कर्नाटक हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश का सम्मान करना होगा। यशवंतपुर की छात्राओं ने कहा कि वे बिना हिजाब पहने एग्जाम देने कॉलेज आएंगी।' बता दें कि आईआईपीयू का प्रैक्टिल एक्जाम पूरे प्रदेश भर में एक साथ नहीं होता है। शिक्षा विभाग ने प्रैक्टिल एग्जाम पूरा कराने के लिए कॉलेजों को 25 मार्च तक का समय दिया है। अभी मैसूर, मंड्या, उडुपी, दक्षिण कन्नड़ जिलों में  प्रैक्टिल एग्जाम हो रहा है। येलहांका स्थित गवर्नमेंट पीयू कॉलेज की प्राचार्य पलाक्षा टी ने कहा कि विज्ञान विषय के ज्यादातर छात्रों ने अपने हॉल टिकट प्राप्त कर लिया है। 

हिजाब विवाद में कूदीं दंगल गर्ल जायरा वसीम, बोलीं- 'हिजाब पहनकर ईश्वर का दायित्व पूरा करते हैं'

हिजाब विवाद की एचसी में हो रही है सुनवाई
पलाक्षा ने कहा, 'हमारा कॉलेज एग्जाम सेंटर है। इसलिए सोमवार और मंगलवार को दूसरे कॉलेज के छात्र यहां एग्जाम देने आएंगे। हमारे यहां के छात्रों का एग्जाम बुधवार को होगा। छात्राएं बिना हिजाब पहने कॉलेज आने के लिए तैयार हुई हैं। उन्होंने हॉल टिकट ले लिया है।' कर्नाटक में हिजाब पर जारी विवाद ने तूल पकड़ लिया है। मुस्लिम छात्राओं की याचिका पर हाई कोर्ट की बड़ी बेंच सुनवाई कर रही है। स्कूलों में हिजाब पहनने पर कर्नाटक सरकार के रोक के खिलाफ कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन हुए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर