कर्नाटक: श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, यौन शोषण का आरोप

श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू को दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Karnataka: Sri Murugha Math pontiff Shivamurthy Murugha Sharanaru arrested for sexually assaulting 2 minor girls
श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू को न्यायिक हिरासत
  • नाबालिक लड़कियों से साथ यौन शोषण मामले में हुई थी गिरफ्तारी
  • कर्नाटर की सियासत इस विषय पर गरमायी हुई थी

चित्रदुर्ग (कर्नाटक) : कर्नाटक पुलिस ने गुरुवार को श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू को दो नाबालिग लड़कियों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में गिरफ्तार किया। गुरुवार देर रात गिरफ्तारी के बाद उन्हें चित्रदुर्ग के सरकारी अस्पतला मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया। बाद में उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। कर्नाटक के कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आलोक कुमार ने कहा कि श्री मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू, नाबालिगों के यौन उत्पीड़न के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। एडीजीपी ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। मेडिकल टेस्ट और जांच प्रक्रिया के अनुसार की जाएगी। कुमार ने कहा कि उन्हें न्यायाधीश के समक्ष भी पेश किया जाएगा। मंगलवार को चित्रदुर्ग में जिला सत्र न्यायालय ने मुरुघा मठ के मुख्य पुजारी की अग्रिम जमानत याचिका को 1 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया था।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक नाबालिग लड़कियों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद चित्रदुर्ग में प्रभावशाली मुरुगा मठ के पुजारी के खिलाफ POCSO अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई। चित्रदुर्ग में मुरुघा मठ के शिवमूर्ति मुरुघा शरणारू के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर के अनुसार, लड़कियों के साथ दो साल से अधिक समय तक यौन शोषण किया गया।

इसके बारे में बोलते हुए, राज्यसभा के भाजपा सदस्य, लहर सिंह सिरोया ने कहा कि यह एक बेहद चौंकाने वाला और दुखद खबर है। हर बार ऐसा कुछ होता है जो हमारे अपने परिवेश में और हमारे अपने लोगों में हमारे विश्वास को हिला देता है। एक के रूप में समाज, हम खुद इसके लिए जिम्मेदार हैं कि इन आरोपों की पूरी और निष्पक्ष जांच की जाती है। कर्नाटक सरकार और सभी राजनीतिक दलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि इस मामले में कोई खींचतान, दबाव, राजनीति और हस्तक्षेप न हो। लड़कियों को न्याय के अलावा और कुछ नहीं चाहिए।

सांसद ने कहा कि अगर इसमें जरा भी संदेह है कि इस मामले को कर्नाटक से बाहर स्थानांतरित करने से न्याय के हितों की बेहतर सेवा होगी, तो उस पर भी विचार किया जाना चाहिए। इस मामले में, न केवल धारणाएं मायने रखती हैं बल्कि हमारे समाज के स्वास्थ्य में विश्वास बहाल करना है। महत्वपूर्ण है। हम सभी को इस संबंध में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। कर्नाटक के मंत्री वी सोमन्ना ने सोमवार को कहा कि पुलिस को मामले की जांच करने दें और सच्चाई सामने आने दें। मामले पर बोलना उचित नहीं है क्योंकि जांच चल रही है।

इस महीने की शुरुआत में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं डीके शिवकुमार और केसी वेणुगोपाल के साथ चित्रदुर्ग में मुरुघा मठ का दौरा किया। मुरुघा मठ को एक प्रभावशाली संस्थान के रूप में भी जाना जाता है, जहां नियमित रूप से आने वाले राजनेताओं की एक लंबी लिस्ट है। पुजारी ने गांधी को 'लिंगादीक्ष' भी दिया, जो एक आधिकारिक समारोह है जिसमें एक व्यक्ति को लिंगायत संप्रदाय में आमंत्रित किया जाता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर