'आतंकियों से संबंध', कश्मीर विश्वविद्यालय के दर्जन भर शिक्षक और कर्मचारी किए जा सकते हैं बर्खास्त

कश्मीर में आतंकियों गतिविधियों का समर्थन करने और अलगाववाद को बढ़ावा देने के आरोप में करीब दर्जन भर शिक्षकों पर गाज गिरने की तैयारी हो रही है। इन सभी को नौकरी से बर्खास्त किया जा सकता है।

Kashmir University's Dozen teachers and non-teaching staff of likely to be sacked for terror links
शिक्षकों के आतंकी लिंक होने पर तैयार हुई है एक रिपोर्ट 
मुख्य बातें
  • Kashmir University में कई शिक्षकों पर आतंकियों से संबंध रखने का आरोप
  • सरकार ने की तैयारी, बर्खास्त करने की पूरी तैयारी
  • इससे पहले भी प्रोफेसर पर एक्शन ले चुकी है केंद्र शासित प्रदेश की सरकार

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सरकार ने कश्मीर विश्वविद्यालय के लगभग एक दर्जन शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को उनके कथित आतंकी संबंधों की वजह से बर्खास्त करने की पूरी तैयारी कर ली है। इससे पहले कश्मीर विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद हुसैन पंडित की सेवाओं को पहले ही समाप्त कर दिया था। हुसैन कभी दिवंगत अली शाह गिलानी के बहुत करीबी माने जाते थे और अब विश्वविद्यालय में कट्टर अलगाववादी कार्यकर्ताओं के साथ संबंध रखते हैं।

सरकार ने तैयार की सूची

टाइम्स ऑफ इंडिया के सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार KU के और अधिक शिक्षकों और गैर-शिक्षण स्टाफ सदस्यों को बर्खास्त करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इन सभी पर पर "आतंकवादी-अलगाववादी नेटवर्क" के लिए वैचारिक नैरेटिव फ्रेमवर्क तैयार करने में सक्रिय भूमिका निभाने का आरोप है। आधिकारिक दस्तावेजों से पता चलता है कि कश्मीर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (KUTA) लंबे समय से रडार पर है और यह पाया गया है कि KUTA एक ​​"आतंकवादी-अलगाववादी नेटवर्क" बनाने के लिए जिम्मेदार है।

Jammu Kashmir: सरकार का बड़ा एक्शन, आतंकियों का समर्थन करने पर 3 सरकारी कर्मचारियों को किया बर्खास्त

प्रोफेसर हुसैन हो चुके हैं बर्खास्त

KUTA अध्यक्ष के रूप में अब बर्खास्त प्रोफेसर हुसैन का कार्यकाल विवादास्पद रहा था। प्रोफ़ेसर हुसैन अब धन की हेराफेरी और जालसाजी के लिए आंतरिक जांच का सामना कर रहे हैं। दस्तावेज़ बताते हैं कि आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद, केयू में शैक्षणिक और छात्र गतिविधियों के दो विचारशील विश्लेषण किए गए थे। परिणामों से पता चला कि अधिकांश फैकल्टी "अलगाववादी सोच और गतिविधियों" के दोष से मुक्त हैं। गैर-शिक्षण कर्मचारियों का विश्लेषण अभी भी चल रहा है।

दस्तावेजों में हुआ खुलासा

दस्तावेजों में लिखा है, 'शिक्षण कर्मचारियों के संबंध में, केवल तीन को एक हद तक माहौल खराब करने का दोषी पाया गया है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। 12 अन्य ऐसे हैं जिन्हें कुछ हद तक माहौल खराब कर रहे हैं जिन्हें एक अलग प्रकार की श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। 24 अन्य लोगों की एक तीसरी श्रेणी है, जिन पर केवल परामर्श और अवलोकन की आवश्यकता हो सकती है।'

आधिकारिक दस्तावेज कहते हैं, "KUTA उन आधा दर्जन संघों में से एक है जिन्होंने कश्मीर के मामले में एक 'आतंकवादी-अलगाववादी नेटवर्क' को फलने-फूलने और सफल होने के लिए जरूरी फ्रेमवर्क तैयार करने और इसे बनाए रखने में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Jammu Kashmir: कांस्टेबल रियाज अहमद ने अस्पताल में तोड़ा थम, आतंकियों ने घर के बाहर मारी थी गोली

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर