रिजीजू बोले- यदि एक जज 50 मामलों का निपटारा करता है, तो 100 और मामले दायर हो जाते हैं

देश
भाषा
Updated Aug 20, 2022 | 15:07 IST

केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजीजू ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए न्यायपालिका में लंबित मुद्दों को लेकर कई बातें कहीं। उन्होंने कहा कि अब लोग जागरूक हो रहे हैं औऱ न्याय का दरवाजा खटखटा रहे हैं।

 Kiren Rijiju on pendency of court cases says If a judge clears 50 cases 100 more are filed
विधि मंत्री बोले- देशभर की अदालतों में 4.83 करोड़ से अधिक मामले लंबित  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लोग में आई जागरूकता से वे विवादों के निपटान के लिए कोर्ट तक पहुंच रहे हैं- रिजीजू
  • विधि मंत्री बोले- देशभर की अदालतों में 4.83 करोड़ से अधिक मामले लंबित
  • रिजीजू बोले- लंबित मामलों को लेकर भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलना नहीं की जा सकती है

नई दिल्ली: विधि मंत्री किरेन रिजीजू ने लंबित मामलों की संख्या पांच करोड़ के करीब पहुंचने के बीच शनिवार को कहा कि यदि कोई न्यायाधीश 50 मामलों का निपटारा करता है, तो 100 नए मामले दायर हो जाते हैं, क्योंकि लोग अब अधिक जागरुक है और वे विवादों के निपटान के लिए अदालतों में पहुंच रहे हैं।
रिजीजू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के कामकाज पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार अदालतों में लंबित मामलों को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही है।

देशभर में लंबित हैं 4.83 करोड़ केस

विधि मंत्री ने संसद के मानसून सत्र में एक प्रश्न के उत्तर में कहा था कि देशभर की अदालतों में 4.83 करोड़ से अधिक मामले लंबित हैं। निचली अदालतों में चार करोड़ से अधिक और उच्चतम न्यायालय में 72,000 से अधिक मामले लंबित हैं। मंत्री ने कहा कि मध्यस्थता पर प्रस्तावित कानून से वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र पर नए सिरे से ध्यान देकर अदालतों में मुकदमों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी।

Kapil Sibal : सुप्रीम कोर्ट पर टिप्पणी कर बुरे फंसे कपिल सिब्बल, बॉर एसोसिएशन-BJP ने घेरा

तुलना ठीक नहीं

रिजीजू ने कहा कि भारत और अन्य देशों में लंबित मामलों की ‘‘कोई तुलना नहीं’’ की जानी चाहिए क्योंकि ‘हमारी समस्याएं अलग हैं।’ उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे भी हैं जिनकी आबादी पांच करोड़ भी नहीं है जबकि भारत में लंबित मामलों की संख्या पांच करोड़ के करीब है। उन्होंने आश्वासन दिया कि विधि मंत्रालय त्वरित न्याय देने में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण की हर संभव मदद करेगा।

Sedition Law: जिस कानून का आज कांग्रेस कर रही विरोध, अपने शासनकाल में करती थी भरपूर इस्तेमाल  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर