National Doctors Day 2021: देश की पहली महिला डॉक्टर के बारे में जानें सबकुछ

1 जुलाई को देश नेशनल डॉक्टर्स डे मनाता है। यहां हम बताएंगे कि आखिर इस खास दिन का चुनाव क्यों किया गया।

doctors day, doctors day 2021, national doctors day, dr bidhan chandra roy, when is doctors day 2021 in indua, doctors day date 2021, national doctors day in india 2021
1 जुलाई को देश नेशनल डॉक्टर्स डे मनाता है 
मुख्य बातें
  • हर वर्ष 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है
  • विधान चंद्र रॉय की जयंती और पुण्यतिथि एक जुलाई को
  • देश की पहली महिला डॉक्टर आनंदी बाई जोशी के बारे में पूरी जानकारी

चूंकि कोरोनावायरस का प्रकोप पहली बार 2019 में सामने आया था, इसलिए दुनिया भर के डॉक्टर संघर्ष की अग्रिम पंक्ति में हैं। चौबीसों घंटे काम करने से लेकर रोगियों को अपने प्रियजनों के नुकसान से निपटने में मदद करने तक, डॉक्टरों ने हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  देश राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाता है। आखिर 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स दिवस मनाने के पीछे वजह क्या है। दरअसल यह खास दिन डॉ विधान चंद्र रॉय से जुड़ा है। 1 जुलाई को ही उनकी जयंती और पुण्यतिथि मनाया जाता है, उन्हें आधुनिक भारतीय चिकित्सा शास्त्र का पितामह माना जाता है। 

पीएम चिकित्सकों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के मौके पर चिकित्सा जगत को संबोधित करेंगे।इस कार्यक्रम का आयोजन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा किया जा रहा है। एक ट्वीट के जरिए उन्होंने कहा कि देश को अपने डॉक्टर समाज पर गर्व है। कोरोना संकट की घड़ी में जिस तरह से डॉक्टर्स ने अपनी जिम्मेदरी निभाई है वो काबिलेतारीफ है। 

जहां हम अपने जीवन में डॉक्टरों के महत्व का जश्न मनाते हैं, वहीं हमें उन लोगों को भी याद रखना चाहिए जो कई लोगों के लिए प्रेरणा बने। भारत की पहली महिला चिकित्सक, आनंदीबाई गोपालराव जोशी, एक ऐसा नाम है जिसे याद रखने, सम्मानित और सम्मानित करने की आवश्यकता है।

9 साल की उम्र में शादी, आनंदीबाई ने पति की शर्त पर शुरू की पढ़ाई
31 मार्च, 1865 को महाराष्ट्र के एक रूढ़िवादी ब्राह्मण परिवार में जन्मी आनंदीबाई का नाम पहले यमुना था। हालांकि बाद में उनके पति ने उनका नाम बदल दिया। 9 साल की उम्र में आनंदीबाई की शादी गोपालराव जोशी से हो गई, जो उस समय 25 साल के थे। गोपालराव ने आनंदीबाई से इस शर्त पर शादी की कि वह शादी के बंधन में बंधने के बाद पढ़ाई शुरू करेंगी।

आनंदीबाई गोपालराव के साथ विवाह होने तक पढ़ना-लिखना नहीं जानती थीं क्योंकि उनके माता-पिता उनके शिक्षा प्राप्त करने के खिलाफ थे। प्रारंभ में, आनंदीबाई को शिक्षाविदों में कोई दिलचस्पी नहीं थी और अक्सर उनके पति ने उन्हें इसके लिए फटकार लगाई थी।

आनंदीबाई ने अपने बेटे को खोने के बाद चिकित्सा का अध्ययन करने का फैसला किया
जब वह 14 साल की थीं, तब आनंदीबाई ने 10 दिनों में अपने नवजात शिशु को खो दिया था। अपने बच्चे को खोने के बाद सदमे में, आनंदीबाई ने डॉक्टर बनने और असामयिक मौतों को रोकने का संकल्प लिया। अपना मन बनाने के बाद, आनंदीबाई ने पढ़ाई शुरू की और अपनी बुनियादी शिक्षा पूरी की। इसके बाद, उन्होंने पेनसिल्वेनिया के वूमन्स मेडिकल कॉलेज में एक चिकित्सा कार्यक्रम में दाखिला लिया - जो दुनिया के दो महिला मेडिकल कॉलेजों में से एक था।

अपने पति के समर्थन से, आनंदीबाई न्यूयॉर्क पहुंचने के लिए कोलकाता से एक जहाज पर सवार हुईं। दो साल बाद, 19 वर्षीय आनंदीबाई ने संयुक्त राज्य अमेरिका से पश्चिमी चिकित्सा में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और भारत में पहली महिला चिकित्सक बनीं।जब आनंदीबाई घर लौटीं, तो उनका प्यार और प्रशंसा के साथ स्वागत किया गया। इतना ही नहीं, उन्हें कोल्हापुर के अल्बर्ट एडवर्ड अस्पताल के महिला वार्ड के चिकित्सा प्रभारी के रूप में भी नियुक्त किया गया था। आनंदीबाई ने महज 22 साल की उम्र में अंतिम सांस ली, लेकिन अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गई जो हमेशा जीवित रहेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर