LAHDC Leh election: लेह हिल काउंसिल चुनाव के नतीजे आए बीजेपी ने 15 सीटें जीतकर फहराया परचम

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 26, 2020 | 18:01 IST

LAHDC Leh Election Results: लेह हिल काउंसिल के चुनाव में पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है, 22 अक्टूबर को वोटिंग के बाद आज मतगणना हुई जिसमें बीजेपी को जीत हासिल हुई है।

LAHDC Leh election Counting underway; BJP wins 8 seat out of 26 constituencies
लेह हिल काउंसिल चुनाव के नतीजे, BJP ने अभी तक जीती 8 सीटें 
मुख्य बातें
  • लेह हिल काउंसिल चुनाव: सारे नतीजे सामने आए
  • बीजेपी ने 26 में से 15 सीटें जीतकर परचम फहराया
  • बीजेपी ने शुरूआत से ही बनाकर रखी थी बढ़त

लद्दाख: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) के लिए 22 अक्टूबर को हुए मतदान आज मतगणना हुई। 22 अक्टूबर को कुल 89,776 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने 26 चुनाव क्षेत्रों में 294 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। मतगणना की शुरूआत में ही बीजेपी ने अपनी बढ़त बनाकर रखी। कुल 26 सीटों में सभी सीटों के परिणाम आ गए हैं जिसमें से 15 सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं तथा 2 सीट निर्दलीय तथा 9 कांग्रेस उम्मीदवार के खाते में गई है। 

बीजेपी उम्मीदवार गुलाम मेहदी ने तुरतुक सीट पर कांग्रेस के गुलाम हुसैन को 367 वोटों से हराया। वहीं हुंडर सीट पर बीजेपी के कुनजांग लोटस ने कांग्रेस के स्टांजिन छोटर को 420 वोटों से मात दी है। दीसकित सीट पर बीजेपी के शेरिंग वांगचुक ने कांग्रेस के शेवांग रिंगजिन को 570 वोटों से, तेगर सीट पर बीजेपी के रिजेन लंदूप ने कांग्रेस के जिगमेट स्टोबागिस को 416 वोटों से, पनामिक सीटे पर बीजेपी के शेरिंग संदूप ने कांग्रेस के रिंगजिन नोरबू को 376 वोटों से मात दी है। वहीं तांगंते सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस को 180 वोटों से हराया। नयोमा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

आम आदमी पार्टी भी मैदान में
इस चुनाव में 94 प्रत्याशी भाग ले रहे हैं जिसमें से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार हैं। आम आदमी पार्टी ने भी पहली बार इस चुनाव में अपने 19 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। फारूख अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस और महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने चुनाव में हिस्सा न लेने का निर्णय लिया है।।

पहली बार ईवीएम से मतदान

 केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार लेह में वोटिंग हो रही है। हिल काउंसिल के इस चुनाव में पहली बार ही ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है। 22 अक्टूबर को हुए मतदान में प्रयोग हुई इलेट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और मत पेटियों को राजनीतिक दलों और उनके प्रत्याशियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम में रखा गया था।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर