Lalu Yadav in AIIMS: किडनी के बढ़ते संक्रमण की वजह से लालू प्रसाद यादव दिल्ली एम्स में भर्ती 

देश
भाषा
Updated Mar 23, 2022 | 00:31 IST

Lalu Prasad Yadav Admited in AIIMS:दिल्ली में आधिकारिक सत्रों ने बताया कि उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के आपातकालीन विभाग में भर्ती किया गया है और हृदय, नेफ्रोलॉजी एवं मेडिसिन समेत विभिन्न विभागों के डॉक्टरों का एक दल उनके स्वास्थ्य का आकलन करेगा।

Lalu Prasad Yadav Admited in AIIMS
लालू प्रसाद यादव 

नयी दिल्ली: चारा घोटाले में रांची में सजा भुगत रहे राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को किडनी में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंगलवार शाम लगभग छह बजे विशेष विमान से दिल्ली स्थित एम्स लाया गया जहां उन्हें आपातकालीन विभाग में रात करीब नौ बजे भर्ती कराया गया।रिम्स के मेडिकल बोर्ड की सलाह पर उन्हें दिल्ली ले जाया गया है। 

राजद के वरिष्ठ नेता श्याम रजक ने विधानसभा परिसर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद यादव को उनकी बेटी मीसा भारती अपने साथ विशेष विमान से दिल्ली ले गयीं जहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में उनका इलाज होगा, सूत्रों ने बताया कि प्रसाद को रात करीब नौ बजे एम्स लाया।

"उनके हृदय एवं गुर्दे (किडनी) पर असर हुआ है"

इससे पहले रांची स्थित राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिकल बोर्ड की बैठक में मंगलवार को लालू प्रसाद यादव को दिल्ली भेजने पर फैसला लिया गया।रिम्स निदेशक डॉ. कामेश्वर प्रसाद ने कहा कि लालू यादव की स्थिति खराब होती जा रही है और उनके हृदय एवं गुर्दे (किडनी) पर असर हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछली बार भी इलाज के लिए उन्हें एम्स दिल्ली भेजा गया था।बोर्ड ने पाया कि लालू यादव का क्रिएटिनिन स्तर बढ़ता जा रहा है और वह नियंत्रित नहीं हो पा रहा है।

मेडिकल बोर्ड ने मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक की

लालू यादव के साथ ही चारा घोटाले में सजा भुगत रहे राजद के पूर्व सांसद आरके राणा को भी दिल्ली ले जाने की तैयारी है जिसके लिए रिम्स ने अनुशंसा कर दी है, लेकिन अभी उन्हें दिल्ली ले जाने की व्यवस्था नहीं हो सकी है।राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और आरके राणा की बिगड़ती तबीयत को देखते हुए रिम्स प्रबंधन के द्वारा बनाये गये मेडिकल बोर्ड ने मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक की जिसमें लालू के मुख्य चिकित्सक डॉ. विद्यापति के साथ रिम्स के निदेशक और अधीक्षक भी मौजूद थे।

इस निर्णय की जानकारी चिकित्सकों ने जेल प्रबंधन को दी जिसने लालू को दिल्ली ले जाने की इजाजत आनन-फानन में दे दी। वहीं पूर्व सांसद आरके राणा को लेकर रिम्स ट्रॉमा सेंटर के प्रमुख डॉक्टर प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि पूर्व सांसद आर के राणा के पेट और लीवर में पानी भर गया है। इस वजह से उन्हें ऑक्सीजन की कमी हो रही है जिसके चलते उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

लालू प्रसाद के समर्थन में आईं प्रियंका गांधी, कहा- BJP के सामने नहीं झुकने के कारण किया जा रहा प्रताड़‍ित

डॉक्टर प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि आरके राणा जिस स्थिति में हैं, वैसी स्थिति को चिकित्सा क्षेत्र में कई अंगों का काम नहीं करना माना जाता है।डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में सजायाफ्ता राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव का क्रिएटिनिन लेवल 4.1 से बढ़कर 4.6 हो गया है।

इस बीच डॉक्टर विद्यापति ने बताया कि लालू यादव ब्लड शुगर, रक्तचाप, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट के बढ़ने, यूरिक एसिड के बढ़ने तथा मस्तिष्क से सम्बन्धित बीमारियों से ग्रस्त हैं। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं लालू कमजोर प्रतिरोधक क्षमता, दाहिने कंधे की हड्डी में दर्द, पैर की हड्डी की समस्या तथा दृष्टि दोष से भी ग्रस्त हैं। डॉ. विद्यापति ने बताया कि उनका गुर्दा सिर्फ 15-20 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रहा है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर