अफवाहों के बीच रेलवे ने किया साफ कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलने वाली है, 3 मई तक के टिकट किए जायेंगे कैंसिल

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 15, 2020 | 09:17 IST

कोरोना से निपटने की लड़ाई के बीच देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है, ऐसे में सभी यात्री ट्रेनें और उड़ान सेवाएं तब तकके लिए स्थगित कर दी गई हैं।

TRAIN
रेलवे ने कहा कि ई-टिकट सहित पहले से ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी 

नई दिल्ली: कोरोना से जूझ रहे देश के सामने अन्य मुसीबतें भी गाहे बगाहे खड़ी हो जाती हैं, कोरोना के प्रकोप पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन  की अवधि अब 3 मई तक बढ़ा दी है वहीं मुंबई सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी अफवाहें भी उड़ीं, जिसकी वजह से मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर घर लौटने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। 

सरकान ने बामुश्किल इस स्थिति को को काबू में किया, इसके बाद रेल मंत्रालय को देर रात फिर स्पष्ट करना पड़ा कि 3 मई तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रहेंगी साथ ही और लोगों की भीड़ को हटाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की कोई योजना नहीं है।

रेल मंत्रालय ने इस बाबत अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए संदेश में कहा है कि इस संबंध में गलत जानकारी न फैलने दें रेलवे ऐसा कुछ नहीं करने जा रहा है।

रेलवे ने कहा है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के कारण रेलवे 15 अप्रैल से तीन मई के बीच के लिए बुक किए गए करीब 39 लाख टिकट रद्द करेगा, तीन मई तक बुक की गई हर टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे। रेलवे ने कहा कि ई-टिकट सहित पहले से ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी, ऑनलाइनट टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी

मुंबई में एक अफवाह उड़ी कि पैसेंजर की भीड़ को कम करने के लिए सरकार स्पेशल ट्रेन से प्रवासियों को घर भेजेगी। इस अफवाह के बाद कोरोना के चलते लॉकडाउन के बीच मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य जाने के लिए इकट्ठा हुए।

इन लोगों को यहां से हटने के लिए कहा गया लेकिन इनके अड़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को वहां से हटाकर स्थिति को काबू में किया।

ऑनलाइन टिकट लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जाएंगे
भारतीय रेलवे ने कहा कि तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जाएंगे और काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं।रेलवे ने कहा कि जो ट्रेने रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएंगे।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में जारी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने भी मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को तीन मई तक निलंबित कर दिया था।

इससे पहले रेलवे ने 3 मई तक यात्री सेवाएं निलंबित करते हुए कहा था, 'कोविड-19 लॉकडाउन के मद्देनजर किए गए उपायों को बरकरार रखते हुए भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें, मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री सेवाएं तीन मई रात 12 बजे तक निलंबित रखने का फैसला किया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर