Logtantra: आंदोलन में किसानों की मौत पर सरकार का ये कैसा जवाब? कोई आंकड़ा नहीं है

Logtantra: कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने संसद में एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार के पास पिछले एक साल से आंदोलन कर रहे किसानों की मौत का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

logtantra
लोगतंत्र 

जो आंदोलन एक साल से ज्यादा वक्त से दिल्ली बॉर्डर पर जारी है। जिस आंदोलन की वजह से केंद्र सरकार को बैकफुट पर आना पड़ा। उस आंदोलन को लेकर संसद में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जो कहा है वो हैरान करने वाला है। 8 सांसदों के सवाल पर नरेंद्र सिंह तोमर ने लिखित जवाब दिया है। सवाल था कि आंदोलन के दौरान कितने किसानों की मौत हुई? उसका जवाब आया कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास कोई आंकड़ा नहीं, इसलिए कोई सवाल ही नहीं उठता है।

इसी तरह से सवाल था कि क्या आंदोलन के दौरान मृतक किसानों के परिवार को आर्थिक सहायता दी गई? उसका जवाब आया कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास कोई आंकड़ा नहीं, इसलिए कोई सवाल ही नहीं उठता है। सवाल था कि NCR और आसपास आंदोलन के दौरान कितने किसानों की मौत हुई? जवाब था कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास कोई आंकड़ा नहीं, इसलिए सवाल ही नहीं उठता है। 

ऐसे में अब किसानों के उन दावों का क्या होगा, जिसमें लगातार ये कहा जा रहा है कि आंदोलन के दौरान कुल करीब 700 किसानों की मौत हुई है क्योंकि आज केंद्रीय कृषि मंत्री ने संसद में साफ कर दिया कि सरकार के पास कोई आंकड़ा ही नहीं है। ऐसे में इससे संबंधित कोई सवाल ही नहीं उठता है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर