लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू बने वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, 01 मई को करेंगे पदभार ग्रहण

लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू को भारतीय सेना में वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया है। बीएस राजू 01 मई 2022 को वीसीओएएस की नियुक्ति ग्रहण करेंगे।

Lt Gen BS Raju appointed as Vice Chief of Army Staff, Will take charge on 01 May 
लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू को भारतीय सेना में वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू 1 मई को वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के रूप में पदभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल राजू, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जो थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के शनिवार को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद 1.3 मिलियन-मजबूत सेना की बागडोर संभालेंगे।

ADG PI - INDIAN ARMY ने ट्वीट किया कि जनरल एमएम नरवणे सीओएएस और भारतीय सेना के सभी रैंकों ने लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू को भारतीय सेना के थल सेनाध्यक्ष वीसीओएएस के रूप में नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू 01 मई 2022 को वीसीओएएस की नियुक्ति ग्रहण करेंगे। 

एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट, लेफ्टिनेंट जनरल राजू वर्तमान में सैन्य संचालन महानिदेशक के रूप में सेवारत हैं और पूर्वी लद्दाख में सेना की समग्र परिचालन तत्परता का निरीक्षण करते हैं। सैनिक स्कूल बीजापुर और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को जाट रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था। 38 साल के अपने शानदार करियर में, उन्होंने पश्चिमी थिएटर और जम्मू-कश्मीर में 'ऑपरेशन पराक्रम' के दौरान अपनी बटालियन की कमान संभाली थी।

लेफ्टिनेंट जनरल राजू को नियंत्रण रेखा पर उरी ब्रिगेड, काउंटर इंसरजेंसी फोर्स और श्रीनगर स्थित चिनार कोर में कमान करने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल के कमांडेंट के रूप में भी काम किया। उन्होंने सेना मुख्यालय और फील्ड फॉर्मेशन में कई महत्वपूर्ण रेजिमेंट, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में भी काम किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर