प्रवासी मजदूरों पर किया था कीटनाशकों का छिड़काव, चारबाग रेलवे स्टेशन से हटाए गए 2 सफाईकर्मी

municipal employees removed from Charbagh railway station: इस घटना के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन पर सेनिटाइजेशन का काम सफाई इंस्पेक्टर की मौजूदगी में कराने का निर्णय हुआ है। 

Lucknow: 2 municipal employees removed for spraying disinfectant on migrant labourers
चारबाग रेलवे स्टेशन से हटाए गए दो सफाईकर्मी।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • चारबाग रेलवे स्टेशन पर तैनात सफाईकर्मियों ने मजदूरों पर कीटनाशक का छिड़काव किया
  • घटना का वीडियो सामने आने पर स्थानीय प्रशासन हरकत में आया, हटाए गए सफाईकर्मी
  • कुछ दिनों पहले बरेली में प्रवासी मजदूरों पर सेनिटाइजिंग टीम ने कीटनाशक छिड़के थे

लखनऊ : प्रवासी मजदूरों पर कीटनाटक का छिड़काव करने पर चारबाग के दो सफाई कर्मियों को हटा दिया गया है। इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद नगर निगम के कमिशनर ने मशीन ऑपरेटर और सुपरवाइजर को काम से हटा दिया है। ये दोनों कर्मी संविदा पर तैनात थे। इस घटना के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन पर सेनिटाइजेशन का काम सफाई इंस्पेक्टर की मौजूदगी में कराने का निर्णय हुआ है। 

चारबाग रेलवे स्टेशन की घटना
ट्रेन से चारबाग स्टेशन पहुंचे प्रवासी मजदूरों को ले जाने वाली बसों को सेनिटाइज करने के लिए सफाइकर्मियों को तैनाती की गई है। इस दौरान चारबाग रेलवे स्टेशन पर तैनात एक सफाई कर्मी रेलवे स्टेशन के बाहर सड़क किनारे बैठे लोगों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर दिया। इन लोगों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। 

नगर कमिश्नर ने सफाईकर्मियों को हटाया
इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आया। अब नगर निगम के कमिश्नर ने ठेके पर तैनात मशीन ऑपरेटर और सुपरवाइजर को काम से हटा दिया है।  कमिश्नर का कहना है कि अब वाहनों को सेनिटाइज करने का काम खुले में नहीं बल्कि गैराज में किया जाएगा। साथ ही सेनिटाइजेशन का कार्य सफाई इंस्पेक्टर की मौजूदगी में कराने का फैसला किया गया है।

कीटनाशक छिड़काव की यह पहली घटना नहीं
उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों पर कीटनाशक का छिड़काव करने की यह पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी मजदूरों पर स्वास्थ्यकर्मी छिड़काव कर चुके हैं और इस घटना का वीडियो भी बना चुके हैं। कुछ दिनों पहले बरेली में इस तरह की एक घटना सामने आई। बाद में इस घटना पर बरेली के जिलाधिकारी को सफाई देनी पड़ी।

यहां नोएडा से बरेली पहुंचे मजदूरों को बस स्टैंड पर रोक लिया गया। कुछ देर बाद यहां पहुंची सेनिटाइजिंग टीम ने उन पर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर दिया। कीटनाशकों का छिड़काव के बाद मजदूरों ने अपनी आंख में जलन होने की शिकायत की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर