Ludhiana court blast: एनएसजी के हाथ लगे हाइ ग्रेड विस्फोटक, आरडीएक्स की संभावना से इनकार नहीं

लुधियाना कोर्ट परिसर धमाके की जांच जारी है। धमाके में क्या आरडीएक्स का इस्तेमाल हुआ था इसकी संभावना से जांच एजेंसियों ने इनकार नहीं किया है।

Ludhiana Court Complex Blast, Punjab Police, NIA, RDX, Drugs Mafia, Charanjit Singh Channi
लुधियाना कोर्ट धमाका, आरडीएक्स की संभावना से इनकार नहीं  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • लुधियाना कोर्ट परिसर में हुआ था धमाका
  • हमलावर की मौके पर ही हो गई थी मौत
  • धमाके की जांच पंजाब पुलिस के साथ साथ एनआईए और एनएसजी भी कर रही है

लुधियाना कोर्ट परिसर धमाके में एनआईए भी जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि धमाके में जो शख्स मरा था वो पंजाब पुलिस का ही बर्खास्त सिपाही था। इस संबंध में पंजाब पुलिस प्रेस कांफ्रेंस भी करने वाली है।इससे पहले शुक्रवार को सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि धमाके में जो विस्फोटक इस्तेमाल हुआ था वो हाई ग्रेड का था और एनआईए जांच कर रही है। एनएसजी और फॉरेंसिक एक्सपर्ट के मुताबिक बम में विस्फोटक हाई ग्रेड का था।

RDX की संभावना से इनकार नहीं
बताया जा रहा है कि मृत हमलावर के शरीर से एल्यूमिनियम और प्लास्टिक की बरामदगी हाई ग्रेड विस्फोटक की तरफ इशारा कर रही है। 
जांचकर्ताओं को शक है कि बम को कोर्ट परिसर के टॉयलेट में ही असेंबल किया जा रहा था और उसे कहीं दूसरी जगह प्लांट किया जाना था। जिस समय धमाका हुआ टॉयलेट का पाइप लाइन फट गया और उसकी वजह से कुछ साक्ष्य धूल गए। जहां तक आरडीएक्स का सवाल है उसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

धमाके के पीछे हो सकते हैं ड्रग्स माफिया
लुधियाना कोर्ट धमाके के बारे में पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि यह हो सकता है इसमें ड्रग्स माफियाओं का हाथ हो। अपने बयान के पीछे उन्होंने तर्क दिया कि इस समय पंजाब सरकार ड्रग्स माफियाओं के खिलाफ अभियान चला रही है जिससे कुछ लोग खुश नहीं हैं। लिहाजा ऐसा हो सकता है कि इस तरह की हरकतों के जरिए वो पंजाब को अशांत और अस्थिर करना चाहते हों। शुक्रवार को उन्होंने पाकिस्तान या खालिस्तान के हाथ होने की संभावना से इनकार किया था। लेकिन उनके डिप्टी सीएम रंधावा की राय अलग थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर