Pranab Mukherjee Health Updates: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अब लंग इंफेक्शन, RR अस्पताल ने दी जानकारी

देश
ललित राय
Updated Aug 19, 2020 | 12:45 IST

Pranab Mukherjee health condition: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में गिरावट आई है। आरआर अस्पताल के मुताबिक अब उन्हें लंग इंफेक्शन हो गया है।

Pranab Mukherjee Health Updates: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को लंग इंफेक्शन, RR अस्पताल ने दी जानकारी
प्रणब मुखर्जी आर्मी के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती 
मुख्य बातें
  • प्रणब मुखर्जी को लंग में इंफेक्शन, आर्मी के रिसर्च और रेफरल अस्पताल ने दी जानकारी
  • दिमाग में जमें रक्त के थक्के का हुआ था ऑपरेशन
  • ताजा मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक हालत में थोड़ी गिरावट

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में गिरावट आई है। उन्हें अब फेफड़ों का संक्रमण हो गया है। पहले की तरह उन्हें वेंटिलेटर पर ही रखा गया है। आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल  में विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए है। सुबह में उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने जानकारी दी थी कि उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। 

दिमाग में बने रक्त के थक्के का हुआ था ऑपरेशन
84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और मस्तिष्क में रक्त के थक्के के लिए संचालित किया गया था।ऑपरेशन के बाद उनकी हालत पहले दो दिन तक ठीक नहीं थी। लेकिन एक दो दिन पहले हालत में थोड़ा सुधार हुआ था। लेकिन वो बोल सकने की स्थिति में नहीं थे। डॉक्टरों का कहना है कि अच्छी बात यह है कि उनके वाइटल पैरामीटर काम कर रहे हैं। 

10 अगस्त से अस्पताल में भर्ती हैं प्रणब मुखर्जी
मुखर्जी ने पिछले हफ्ते कोविड -19 का भी टेस्ट किया गया था। एक अनुभवी राजनेता, मुखर्जी ने 2012 और 2017 के बीच राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। इससे पहले, उन्होंने तीन अलग-अलग प्रधानमंत्रियों के तहत सरकार में काम किया और विभिन्न विभागों, वित्त, बाहरी मामलों और रक्षा - जैसे कई मंत्रियों के समूह का नेतृत्व करने के अलावा अन्य जिम्मेदारियों का प्रबंधन किया। महत्वपूर्ण मुद्दों और निर्धारित नीति विकल्पों की जांच करने वाली व्यवस्था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर