Dacoit Mohar Singh: कांपती थी चंबल घाटी जिसके नाम से, उस डाकू मोहर सिंह की मौत, 80 से ज्यादा की थीं हत्याएं

देश
रवि वैश्य
Updated May 05, 2020 | 17:45 IST

former chambal dacoit mohar singh dies:.पूर्व दस्यु सरदार मोहर सिंह गुर्जर का निधन हो गया है, कभी चंबल घाटी में मोहर सिंह का सिक्का चलता था और लोग उसके नाम से खौफ खाते थे।

MOHAR SINGH
मोहर सिंह ने 80 से ज्यादा हत्याएं की थीं और उनपर पुलिस रिकॉर्ड में 300 से ज्यादा मामले दर्ज थे  |  तस्वीर साभार: YouTube

भोपाल: मध्य प्रदेश की चंबल घाटी (chambal valley) डाकुओं की वजह से ज्यादा पहचानी जाती थी और यहां एक से बढ़कर एक दुर्दांत डाकू हुए हैं इनका इलाके में भारी खौफ था और लोग उनके नाम से ही दहशत खाते थे, ऐसे ही डाकू मोहर सिंह (dacoit mohar singh) का बड़ा नाम और लोगों में भारी खौफ था, उन्हीं मोहर सिंह का निधन हो गया है।  

मोहर सिंह ने मंगलवार सुबह अपने निवास पर आखिरी सांस ली,वो कई सालों से मधुमेह की बीमारी से पीड़ित थे उनके निधन के वक्त उनकी उम्र करीब 92 साल थी,बताते हैं कि उन्होंने करीब 80 से ज्यादा हत्याएं की थीं और उनपर पुलिस रिकॉर्ड में 300 से ज्यादा मामले दर्ज थे।

मोहर सिंह पर 2 लाख का इनाम था
उनका इतना ज्यादा खौफ था कि सालों पहले उनपर 2 लाख का इनाम था वहीं कहा जाता है कि उनके गैंग पर 12 लाख का इनाम घोषित था, उनके नाम से ही लोग कांपते थे, हालांकि अपराध की दुनिया छोड़ने के बाद वो गरीबों की मदद और गरीब लड़कियों की शादी कराने की वजह से भी लोकप्रिय हो गए थे।

बताते हैं कि मोहर सिंह से पहले चंबल घाटी में मानसिंह का आतंक था जिसकी जगह बाद में मोहर सिंह ने ले ली थी, कहते हैं कि मोहर सिंह के गैंग खासा बड़ा था और उसमें करीब 150 से ज्यादा डाकू थे।

मोहर सिंह ने सालों पुलिस को छकाया इसके पीछे उनके नेटवर्क का बेहद सशक्त होना बताया जा रहा है,कहते हैं कि पुलिस के चंबल में पांव रखते ही उसको खबर हो जाती थी और मोहर सिंह और उनका गैंग सचेत हो जाते थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर