मध्य प्रदेश: पंचायत चुनाव रद्द करने के फैसले पर कैबिनेट की मुहर, राज्यपाल को भेजा गया प्रस्ताव

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव रद्द करने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव पास हो गया है। राज्यपाल की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पर राज्यपाल की मुहर लगने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव निरस्तीकरण के लिए निर्देश दिए जाएंगे।

Shivraj Singh Chauhan
शिवराज सिंह चौहान   |  तस्वीर साभार: ANI

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव पर बड़ी खबर आई है। एमपी में चुनाव निरस्त करने का प्रस्ताव पास किया गया है। शिवराज कैबिनेट ने प्रस्ताव पर मुहर लगाई है। चुनाव निरस्ती का प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा गया। गवर्नर की मुहर के बाद प्रस्ताव चुनाव आयोग में जाएगा।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मध्य प्रदेश कैबिनेट द्वारा प्रदेश में पंचायत राज ​अधिनियम 1993 की धारा 9 (क) के अंतर्गत होने वाले पंचायत चुनाव के अध्यादेश को निरस्त करने का प्रस्ताव पारित कर महामहिम राज्यपाल महोदय को भेजने का निर्णय लिया है।

इससे पहले, मिश्रा ने देश में बढ़ते कोविड​​-19 मामलों के बीच राज्य में पंचायत चुनाव स्थगित करने की मांग की थी। मंत्री ने सीएम शिवराज चौहान से पंचायत चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया और कहा कि चुनाव लोगों के जीवन से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि मेरा निजी मत है कि पंचायत चुनाव स्थगित कर दिए जाने चाहिए क्योंकि यह बहुत स्पष्ट है कि कई राज्यों और मध्य प्रदेश में भी कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। मैं अपनी व्यक्तिगत क्षमता में मुख्यमंत्री से पंचायत चुनाव स्थगित करने का आग्रह करूंगा।

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी, 2022 को होने थे। मध्य प्रदेश विधानसभा ने सर्वसम्मति से 'ओबीसी आरक्षण के बिना पंचायत चुनाव नहीं' का प्रस्ताव पारित किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर