एकनाथ शिंदे खेमे ने उद्धव गुट के 16 विधायकों को निलंबित करने की मांग की, आदित्य ठाकरे को छोड़ा, दिया ये कारण

एकनाथ शिंदे गुट के चीफ व्हिप भरत गोगावाले ने कहा कि हमने हमारे व्हिप की अवहेलना करने वाले सभी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए नोटिस दिया है; बालासाहेब ठाकरे के प्रति हमारे सम्मान के कारण उनका (आदित्य ठाकरे का) नाम नहीं दिया गया।

Eknath Shinde
एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस 

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया, इसके बाद शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को उद्धव ठाकरे के खेमे से संबंधित पार्टी के 16 विधायकों को व्हिप के उल्लंघन के लिए निलंबित करने के लिए एक याचिका दी है। एकनाथ शिंदे धड़े के चीफ व्हिप भरत गोगावाले ने विधानसभा अध्यक्ष को याचिका दी है। अध्यक्ष कार्यालय ने पुष्टि की कि 16 विधायकों को निलंबन के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। गोगावले ने पार्टी विधायकों को फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप भी जारी किया था।

भरत गोगावाले ने कहा कि हमने आदित्य ठाकरे को छोड़कर उन सभी लोगों को अयोग्य घोषित करने के लिए नोटिस दिया है, जिन्होंने हमारे व्हिप का उल्लंघन किया है। हमने बालासाहेब ठाकरे के सम्मान के कारण आदित्य ठाकरे का नाम नहीं दिया है।  

उधर शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े के चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने भी इस संबंध में व्हिप जारी किया है। शिवसेना ने दावा किया है कि संविधान की 10वीं अनुसूची के अनुसार केवल मूल राजनीतिक दल या उसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति को व्हिप जारी करने का अधिकार है और विधायक दल व्हिप जारी नहीं कर सकता है। 

महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे ने कहा- मुझे MVA सरकार में CM बनाया जाना था, लेकिन अजीत दादा ने विरोध किया, हुए भावुक

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट में जीत हासिल की। 288 सदस्यीय सदन में 164 विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव के लिए मतदान किया, जबकि 99 ने इसके खिलाफ मतदान किया। तीन विधायक मतदान से दूर रहे, जबकि कांग्रेस के अशोक चव्हाण और विजय वडेट्टीवार समेत 21 विधायक अनुपस्थित रहे। शिंदे ने महाराष्ट्र विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में अपने धड़े की जीत की सराहना की। विधानसभा में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मैं देवेंद्र फडणवीस जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे पिछली सरकार में मंत्री के रूप में काम करने का मौका दिया। मैं समृद्धि महामार्ग परियोजना पर काम कर सका। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर