Omicron लाएगा देश में कोरोना की तीसरी लहर! राज्यों के आंकड़े दे रहे गवाही, जानें कहां कितने केस 

देश
आलोक राव
Updated Dec 20, 2021 | 07:03 IST

Omicron Updates : दिल्ली में कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने चार निजी अस्पतालों को ओमीक्रोन के उपचार के लिए तैयार किया है। राजधानी के सर गंगा राम अस्पताल, साकेत स्थित मैक्स अस्पताल, वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल और तुगलकाबाद के बत्रा अस्पताल को कोविड सेंटर के रूप में बदला गया है।

Maharashtra reports six more cases of Omicron, India's tally rises to 151
देश में ओमीक्रोन मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • देश में ओमीक्रोन केस की संख्या में हो रहा इजाफा, संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 151
  • महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों में सामने आ चुके हैं ओमीक्रोन के मामले
  • राजधानी दिल्ली के चार निजी अस्पतालों में ओमीक्रोन के मरीजों का इलाज किया जाएगा

Omicron cases in India : देश में कोरोना की तीसरी लहर की धमक सुनाई देने लगी है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को इस वायरस से संक्रमण के छह नए केस महाराष्ट्र में मिले। इसके साथ ही राज्य में ओमीक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। राज्य में बीते 24 घंटे में कोरोना के 902 नए मामले आए जबकि 9 लोगों की मौत हुई जबकि उपचार के बाद 767 लोग ठीक भी हुए। देश में अब तक महाराष्ट्र में (54), दिल्ली में (22), राजस्थान में (17), कर्नाटक में (14), तेलंगाना में (20), गुजरात में (9), केरल में (11), आंध्र प्रदेश में (1), चंडीगढ़ में (1), तमिलनाडु में (1) और पश्चिम बंगाल में (1) में ओमीक्रोन के केस मिल चुके हैं। 

महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 6 नए केस

महाराष्ट्र में छह नए मामलों के साथ देश में ओमीक्रोन केस की संख्या बढ़कर 151 हो गई है।  राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के नए मामलों में तेजी देखी जा रीह है। बीते रविवार को यहां कोरोना के 107 नए केस मिले जो कि पिछले छह महीने में एक दिन की यह सर्वाधिक संख्या है। एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. संजय राय का कहना है कि ओमीक्रोन का संक्रमण बहुत ज्यादा है। डॉक्टर ने कहा कि राजधानी में कोरोना के मामलों में उछाल ओमीक्रोन वैरिएंट की वजह से हो सकता है। समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में डॉक्टर राय ने कहा कि वायरस के फैलने के लिए 20 से 30 डिग्री का तापमान ज्यादा मुफीद होता है। ऐसे में मार्च तक इस वायरस के ज्यादा केस मिलने की संभावना है। 

दिल्ली में 4 निजी अस्पतालों में होगा ओमीक्रोन मरीजों का इलाज

दिल्ली में कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने चार निजी अस्पतालों को ओमीक्रोन के उपचार के लिए तैयार किया है। राजधानी के सर गंगा राम अस्पताल, साकेत स्थित मैक्स अस्पताल, वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल और तुगलकाबाद के बत्रा अस्पताल को कोविड सेंटर के रूप में बदला गया है। सरकारी अस्पताल लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में पहले से ही ओमीक्रोन मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। 

Corona In Delhi:क्या दिल्ली में फिर पैर पसार रहा कोरोना? 6 महीने बाद मिले सबसे ज्यादा केस

ब्रिटेन को देखते हुए हम पहले से तैयार रहें-डॉ. गुलेरिया

महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में आए उछाल पर एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने रविवार को कहा कि ब्रिटेन की हालत को देखते हुए भारत को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयार हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'हमें पहले से तैयार रहना चाहिए और उम्मीद करनी चाहिए ब्रिटेन की तरह यहां के हालात न हों। हमें ओमीक्रोन पर और डेटा की जरूरत है। दुनिया के किसी अन्य हिस्से में अगर कोरोना के केस तेजी से सामने आ रहे हैं तो हमें इस पर करीबी नजर रखने की जरूरत है। हमें पहले से तैयार रहना होगा।'

COVID Third Wave: फरवरी में भारत में COVID की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना, ओमिक्रॉन खतरे के बीच सरकारी पैनल

24 नवंबर को भारत में मिले ओमीक्रोन के पहले दो केस

कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का सबसे पहले मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था। भारत में नए स्वरूप के पहले दो मामलों की पुष्टि कर्नाटक में दो दिसंबर को हुई थी। इसके बाद से यह वायरस करीब एक दर्जन राज्यों में मिल चुका है। केंद्र एवं राज्य सरकारें दोनों ओमीक्रोन के खतरे को लेकर सजग हैं। विदेश से आने वाले नागरिकों की एयरपोर्ट पर बारीकी से जांच की जा रही है। लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने पर जोर दिया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर