Rafale: भारतीय वायुसेना की ताकत में हुआ इजाफा, फ्रांस से 3 और राफेल लड़ाकू विमान पहुंचे

Rafale: फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान गुजरात के जामनगर पहुंच गए हैं। एयरफोर्स के बेड़े में अब कुल 29 राफेल हो गए हैं। अभी 7 और विमान आने हैं।

rafale
राफेल लड़ाकू विमान 

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (IAF) की ताकत में इजाफा हुआ है। फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। एयरफोर्स के बेड़े में अब कुल 29 राफेल विमान हो गए हैं। भारत ने 2016 में 60,000 करोड़ रुपए के सौदे के तहत फ्रांस से 36 राफेल जेट विमान मंगवाए थे, जिसमें से अब सिर्फ 7 आने बाकी हैं।

फ्रांस से भारत आते समय रास्ते में मध्य पूर्व में एक मित्र वायु सेना द्वारा रिफिलिंग प्रदान की गई थी। इस महीने की शुरुआत में एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के वायु सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद फ्रांस से आने वाला राफेल का यह पहला जत्था है। 

योजना के अनुसार, अगले तीन विमान दिसंबर की पहली छमाही तक भारत पहुंचेंगे और अगले तीन विमान 26 जनवरी तक परिचालन स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे। 

फ्रांस से आने वाले विमानों को अंबाला में गोल्डन एरो स्क्वाड्रन और पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में 101 स्क्वाड्रन के बीच वितरित किया जाएगा। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर